आज से शुरू हो रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, दुती-तूर और जॉनसन क्या खत्म कर पाएंगे 16 साल का सूखा?

नई दिल्ली
दुनिया के 208 देशों के 1946 एथलीटों के बीच भारत का 26 सदस्यीय दल भी शुक्रवार से शुरू होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में चुनौती पेश करेगा। दस दिन तक चलने वाली चैंपियनशिप में 49 इवेंट होंगे। चैंपियनशिप में 36 साल के इतिहास में भारत सिर्फ एकमात्र कांस्य पदक ही जीत पाया है। अजूं बॉबी जॉर्ज ने 2003 पेरिस चैंपियनशिप में लांग जंप में यह पदक भारत की झोली में डाला था। पिछले 16 साल से भारत की झोली खाली ही है। इस बार दारोमदार फर्राटा धाविका दुती चंद, शॉटपुटर तेजिंदर पाल सिंह तूर और जिनसन जानसन (1500 मीटर) पर होगा। हालांकि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों के बीच भारतीयों की राह आसान नहीं होगी। भारतीय एथलीटों से पदक की उम्मीद तो कम ही है अगर कोई फाइनल में भी पहुंच गया तो बड़ी बात होगी।   

भारतीय एथलेटिक्स संघ (एएफआई) को हालांकि तीन चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों, विशेषकर मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले टीम से उम्मीद है। मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले स्पर्धा को पहली बार इसमें शामिल किया गया है। लंदन में 2017 में पिछली चैंपियनशिप में सिर्फ एक भारतीय फाइनल (पुरुष जवेलिन थ्रो देविंदर सिंह कांग) में जगह बना पाए थे। तेरह खिलाड़ियों को रिले स्पर्धाओं के लिए चुना गया है। धारून अय्यासामी हालांकि व्यक्तिगत 400 मीटर बाधा दौड़ में भी चुनौती पेश करेंगे। राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक मोहम्मद अनस को व्यक्तिगत 400 मीटर स्पर्धा में नहीं उतारा जाएगा। इससे पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीम के फाइनल में जगह बनाने की संभावना ज्यादा है। सभी रिले स्पर्धाओं में शीर्ष आठ में रहने वाली टीमें टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करेंगी। भारत की निगाह इसी पर होगी।

भारत की पदक की सबसे बड़ी उम्मीद जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और धाविका हिमा दास चैंपियनशिप में नहीं होंगे। नीरज मई में हुए कोहनी के ऑपरेशन के बाद अभी हल्की ट्रेनिंग कर रहे हैं। हिमा ने यूरोप में लगभग चार महीने ट्रेनिंग की और इस दौरान कुछ छोटे स्तर की रेस भी जीती लेकिन शुरुआती टीम में जगह बनाने के बाद वह कमर की चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गईं।

आज इन भारतीयों पर रहेगी निगाह
एम श्रीशंकर (लांग जंप)
धारून और एमपी जबीर (400 मीटर बाधा दौड़)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *