आज से टारगेटेड ग्रुप की सैंपलिंग के लिए अभियान, कोरोना केस 12 हजार के पार

 लखनऊ 
उत्तर प्रदेश में गुरुवार को एक दिन में 15079 सैंपल की जांच की गई है। यह एक दिन में अब तक की कोरोना जांच का सबसे बड़ा आकार है। इनमें 480 नए कोरोना पाजिटिव केस मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 12088 हो गई है।

राहत की खबर यह है कि कुल संक्रमितों में से 7292 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। इस समय कोरोना के कुल 4451 सक्रिय मरीज हैं जिनका इलाज चल रहा है। प्रदेश में अब तक कोरोना से 345 लोगों की मौत हुई है। गुरुवार को राज्य में कोरोना संक्रमित 321 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए। बीते 24 घंटे में 24 लोगों की मौत कोरोना से हुई है।

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि बुधवार को एक दिन में 15079 सैंपल की जांच की गई। राज्य में अब तक 4.11 लाख से अधिक सैम्पल की जांच की जा चुकी है। आशा वर्कर अब तक 15,13,585 कामगारों/श्रमिकों से उनके घर पर जाकर सम्पर्क कर चुकी हैं। ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है। 

अब तक 1,15,333 सर्विलांस टीमों द्वारा 88,60,958 घरों के 4,48,00,429 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट जनरेट आने पर कन्ट्रोल रूम द्वारा फोन किए जा रहे हैं। शुक्रवार से एक सप्ताह के लिए टारगेटेड ग्रुप की सैम्पिलिंग का अभियान चलेगा। इसके तहत ऐसे लोगों के सैम्पल की जांच की जाएगी जिनका बहुत ज्यादा आना-जाना रहता है। इसी क्रम में कल पूरे प्रदेश में नारी निकेतन, अनाथालय, ओल्ड ऐज होम आदि से सैम्पल लिए जाएंगे और रैंडम जांच कराई जाएगी। 13 जून को पूरे प्रदेश में अरबन स्लम्स में सैम्पलिंग कर रैंडम जांच कराई जाएगी। टारगेटेड ग्रुप सैम्पिलिंग को आगे बढ़ाते हुए डिलीवरी मैन, न्यूज पेपर हाकर, दूधिया तथा होम डिलीवरी करने वाले अन्य लोगों की सैम्पलिंग होगी। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों में आयुष्मान मित्र, फार्मासिस्ट, सेल्समैन आदि की भी जांच की जाएगी।

नोएडा व कानपुर में ही 89 कोरोना मरीज मिले
गुरुवार को गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में 41 और कानपुर नगर में 48 कोरोना के केस मिले। राजधानी लखनऊ भी कोरोना के 27 नये केस मिले हैं। इनके अलावा आगरा में पांच, मेरठ में 18, गाजियाबाद में 15, सहारनपुर में चार, फिरोजाबाद में 13, सहारनपुर में चार, मुरादाबाद में 12, वाराणसी में नौ, रामपुर में 17, जौनपुर में 21, बस्ती में पांच, बाराबंकी में आठ, अलीगढ़ में 12, हापुड़ में पांच, बुलंदशहर में 23, सिद्धार्थनगर में तीन, अयोध्या में तीन, गाजीपुर में दो, आजमगढ़ में तीन, बिजनौर में छह, प्रयागराज में सात, संभल में सात, बहराइच में तीन, संतकबीर नगर में एक, मथुरा में 13, सुल्तानपुर में तीन, गोरखपुर में एक, मुजफ्फरनगर में आठ, रायबरेली में पांच, गोंडा में एक, अंबेडकरनगर में एक, बरेली में 16, इटावा में दो, हरदोई में 16, फतेहपुर में 13, कौशांबी दो, कन्नौज में 11, पीलीभीत में आठ, शामली में तीन, जालौन में नौ, सीतापुर में एक, बलरामपुर में चार, भदोही में चार, झांसी में चार, मैनपुरी में आठ, मिर्जापुर में एक, उन्नाव में 13, एटा में एक, हाथरस में एक, मऊ में दो, कासगंज में तीन, हमीरपुर में सात तथा ललितपुर में एक नया केस मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *