आज रो-रोकर भारत की जीत की दुआ कर रहे होंगे पाकिस्तानी और बांग्लादेशी

नई दिल्ली
आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का 38वां मैच रविवार को मेजबान इंग्लैंड और भारत के बीच खेला जाएगा. इस महामुकाबले में पाकिस्तान और बांग्लादेश के फैन्स टीम इंडिया की जीत की दुआ करेंगे. क्योंकि भारत के जीतने से बांग्लादेश और पाकिस्तान की आगे की राह आसान हो जाएगी.

अगर रविवार को एजबेस्टन मैदान में इंग्लैंड हार जाता है तो उसका वर्ल्ड कप के आगे का सफर समाप्त हो जाएगा. इस स्थिति में पाकिस्तान और बांग्लादेश के कदम सेमीफाइनल की तरफ मजबूती के साथ बढ़ेंगे.

इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की उम्मीदें अभी जिंदा हैं. पाकिस्तान ने अब तक 8 मैच खेले हैं, जिसमें 4 में जीत और 3 में हार झेलनी पड़ी है. एक मैच रद्द हुआ है. वह 9 अंक के साथ पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर है. पाकिस्तान का अगला मुकाबला बांग्लादेश से है, जो उसे हर हाल में जीतना होगा, साथ ही इंग्लैंड की हार और टीम इंडिया की जीत के लिए दुआ करनी होगी.

इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने 7 मैच खेले हैं, जिसमें उसे तीन में जीत और उतने में ही हार मिली है. उसका एक मैच बारिश के चलते रद्द हुआ था. पॉइंट टेबल में वह 7 अंक लेकर छठे स्थान पर है. अगले राउंड में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को अपने दोनों मैच जीतने ही होंगे. साथ ही ये उम्मीद भी करना होगी कि इंग्लैंड हार जाए. ऐसे में बांग्लादेश के 11 अंक होंगे.

अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए टीम इंडिया और न्यूजीलैंड को एक-एक मैच जीतना है. भारत के तीन मैच हैं, जिसमें वह इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से भिड़ेगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद न्यूजीलैंड को अब इंग्लैंड को मात देकर अपनी जगह पक्की करनी होगी. ऐसे में रविवार को न्यूजीलैंड के फैन्स भी टीम इंडिया की जीत दुआ करेंगे.

टीम इंडिया अगर इंग्लैंड को हरा दे और पाकिस्तान दोनों मैच जीत ले तो ऐसे में दोनों पड़ोसी देश सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं. इस स्थिति में श्रीलंका का कम से कम दो मैच में हारना जरूरी है. वहीं, अगर इंग्लैंड दोनों मैच हार जाए तो उसके 8 अंक ही रहेंगे. वहीं पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों 1-1 मैच जीत लें तो उनके 9-9 अंक हो जाएंगे. ऐसे में बेहतर रनरेट के आधार पर बांग्लादेश आगे होगा. अगर इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश तीनों अपने 1-1 मैच जीत जाएं तो इंग्लैंड अंतिम-4 में पहुंच जाएगा क्योंकि उसके 10 अंक हो जाएंगे. इस केस में भी श्रीलंका का कम से कम 2 मैच हारना जरूरी है.

बहरहाल, इन तमाम समीकरणों के बीच आज (रविवार) होने जा रहे भारत और इंग्लैंड के मुकाबले पर खासकर पाकिस्तान और बांग्लादेश की नजर गड़ी है, क्योंकि आज का रिजल्ट ही उनके सफर को दिशा देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *