आज मोदी कैबिनेट में लग सकती है मुहर, CAA पर रार के बीच NPR पर आगे बढ़ी सरकार

नई दिल्ली
नागरिकता संशोधन एक्ट पर देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच आज मोदी कैबिनेट की अहम बैठक है. इस बैठक में मोदी सरकार राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) पर आगे कदम बढ़ा सकती है, जिसके तहत हर नागरिक का पंजीकरण होना जरूरी है. इस बैठक से इतर आज देश के कई हिस्सों में CAA के खिलाफ प्रदर्शन भी जारी रहेगा.
गुजरात सीएम भी निकालेंगे समर्थन में मार्च
एक तरफ जहां CAA का विरोध हो रहा है तो बीजेपी इसके पक्ष में माहौल बना रही है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आज अहमदाबाद में CAA के समर्थन में मार्च निकालेंगे और रैली भी करेंगे. इससे पहले बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को कोलकाता में रैली की थी.
दिल्ली में फिर होगा विरोध प्रदर्शन
राजधानी दिल्ली में आज भी नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन जारी रहेगा. मंजी हाउस से लेकर कृष्ण मेनन मार्ग जहां अमित शाह का आवास है, वहां तक जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी का मार्च होगा. इसके अलावा देश के कई हिस्सों में आज नेशनल प्रोटेस्ट डे मनाया जा रहा है.
मोदी कैबिनेट लेगी अहम फैसला
सुबह 10.30 बजे होने वाली मोदी कैबिनेट की बैठक में आज नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर पर चर्चा हो सकती है. इस बैठक के दौरान 2021 में होने वाली जनसंख्या की गिनती, NPR के बजट को लेकर बात हो सकती है. इस बैठक में मंगलवार NPR के लिए बजट की पेशकश हो सकती है, जिसपर विवाद हो रहा है. बता दें कि NPR देश के नागरिकों की एक लिस्ट है, जिसके तहत नागरिक के मौजूदा पते की जानकारी अपडेट होनी है. कई राज्य NPR का भी विरोध कर रहे हैं, हालांकि सरकार जनसंख्या की गिनती के साथ-साथ NPR भी करने जा रही है. किसी भी भारतीय नागरिक के लिए NPR में रजिस्टर करना जरूरी होता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *