आज ममता दिखाएंगी ताकत, मंगलवार से 5 रैलियां करेंगे अमित शाह

 
कोलकाता   
     
बीजेपी के विरोध में विपक्ष की लामबंदी का एक बड़ा और प्रभावशाली चेहरा ममता बनर्जी बनकर उभरी हैं. शनिवार को उनकी महारैली उनकी ताकत का इम्तिहान है. वैसे रविवार को बीजेपी की भी रैली होने वाली थी, लेकिन पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को स्वाइन फ्लू होने की वजह से अब ये मंगलवार से शुरू होंगी. शाह की 20 जनवरी को मालदा में रैली होने वाली थी. अब यह रैली 22 जनवरी को होगी.

पश्चिम बंगाल में अपना कमल खिलाने की कोशिश बीजेपी ने बहुत की, लेकिन उनके रास्ते में हमेशा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का व्यापक जनाधार आ जाता है. अब शनिवार को ममता की रैली होगी तो रविवार से बीजेपी की रैली होने वाली है, उस रैली में तो खुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के जाने की खबर थी, लेकिन उन्हें स्वाइन फ्लू होने से रोली कैंसिल हो गई है.

22 से 24 जनवरी तक करेंगे 5 रैली

अमित शाह अब 22 जनवरी को मालदा जाएंगे. अगले दिन 23 तारीख को वह बीरभूम के सूरी में रैली करेंगे. उसके बाद पड़ोसी झारग्राम जिले में एक और रैली होगी. 24 जनवरी को अमित शाह दक्षिण 24 परगना के जयनगर में रैली को संबोधित करेंगे. इसके बाद नादिया जिले के कृष्णानगर में एक और रैली करेंगे.

पहले रथयात्रा का था प्लान, कोर्ट से नहीं मिली अनुमति

इससे पहले बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में रथयात्रा का प्लान किया था, लेकिन राज्य सरकार ने सुरक्षा के लिहाज से रथयात्रा की अनुमति देने से मना कर दिया था. बाद में यह मामला कोलकाता हाईकोर्ट पहुंचा. जहां पहले बीजेपी को रथयात्रा की अनुमति नहीं मिली, बाद में हाईकोर्ट की एकल बेंच ने अनुमति दे दी थी, लेकिन डिविजनल कोर्ट ने अनुमति देने से इनकार कर दिया था. इस मामले में बीजेपी, सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी. शीर्ष अदालत ने भी रथयात्रा को अनुमति नहीं दी. इसके बाद बीजेपी ने नई रणनीति बनाई.

2014 में बीजेपी को मिले थे 17.02 फीसदी वोट

बीजेपी ने बंगाल में पूरा जोर लगा दिया है लेकिन बंगाल में सियासी दलों की ताकत कम करके नहीं आंकी जा सकती. पिछले लोकसभा चुनाव में टीएमसी को 39.79 फीसदी वोट मिले थे जबकि 34 सीटें मिली थीं. वहीं सीपीएम को 22.96 फीसदी वोट मिले, लेकिन सीटें बस 2 मिलीं. कांग्रेस को वोट तो सिर्फ 9.69 फीसदी ही मिले थे, लेकिन सीटें 2 पा गई. वहीं बीजेपी ने अपनी ताकत दिखाई. उसको 17.02 फीसदी वोट मिले और सीटें मिलीं 2.

ममता बोलीं, 125 सीटों पर सिमट जाएगी बीजेपी

बीजेपी की कोशिश तो इस बार अपना वोट और सीट दोनों बढ़ाने की है, लेकिन ममता को लगता है कि उसके सपने पूरे नहीं होंगे. कोलकाता के बिग्रेड मैदान में ममता बनर्जी करीब 20 पार्टियों के साथ रैली करेंगी. इस रैली में सपा, बसपा, आम आदमी पार्टी, डीएमके, जेडीएस समेत कई दल के नेता शामिल होंगे. इस रैली से पहले ममता बनर्जी ने दावा है कि 2019 में बीजेपी महज 125 सीटों पर सिमट जाएगी.

अमित शाह को हुआ स्वाइन फ्लू

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को स्वाइन फ्लू हो गया है. इसका ऐलान उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर किया था. फिलहाल वह दिल्ली के एम्स में भर्ती हैं.  बताया जा रहा है कि वह अगले एक-दो दिन तक एडमिट रह सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *