आज भी ‘रेड अलर्ट’: दिल्ली 48, चुरू 50 पार, जून में प्रचंड गर्मी

नई दिल्ली 
गर्मी के चलते जब एसी भी फेल होते दिखें और सड़कों पर निकलना दूभर हो जाए तो क्या करेंगे? ऐसी परिस्थितियों में काम करना मुश्किल होगा। सोमवार को दिल्ली में कुछ ऐसे ही हालात थे, जून के महीने में पहली बार ऐसा हुआ जब पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया। दिल्ली में तापमान दो दशक के उच्चतम स्तर पर था। यही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चुरू में तापमान 50 के पार पहुंच गया, जबकि यूपी के बुंदेलखंड इलाके के बांदा जिले में पारा 49.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस साल हालात काफी खराब हो सकते हैं क्योंकि 'वायु' चक्रवात मॉनसून में बाधा पहुंचा सकता है।  

मुबंई में तेज बारिश, विमानों को डायवर्ट किया गया 
पालम इलाके में तापमान दिल्ली के इतिहास में सबसे अधिक गर्मी के रेकॉर्ड से महज .4 डिग्री सेल्सियस ही कम रह गया। यहीं पर 26 मई, 1998 को तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। गर्मी से लोग इतने परेशान हैं कि इसका असर उत्तराखंड और हिमाचल के पर्यटन स्थलों पर भी दिख रहा है। नैनीताल, मसूरी, शिमला, धर्मशाला से लेकर मनाली तक में टूरिस्टों की भारी भीड़ बीते कई दिनों से देखने को मिल रही है। 

दिल्ली में पहली बार 48 डिग्री पर पहुंचा तापमान 
यही नहीं सफदरजंग में भी तापमान झुलसाने वाला था और यह 45.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यही नहीं अन्य इलाकों में भी हालात बेहतर नहीं थे। रिज में तापमान 47.9 डिग्री सेल्सियस था, आयानगर में 47 डिग्री सेल्सियस था। इसके अलावा एनसीआर का गुड़गांव भी 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान में तप रहा था। 

आज भी नहीं मिलेगी राहत, आसमान से बरसेगी आफत
अब भी झुलसाती गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग के अधिकारी कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक मंगलवार को भी शहर में भीषण गर्मी का कहर जारी रह सकता है। हालांकि बुधवार को मामूली राहत मिलने की संभावना है। अरब सागर से नमी वाली हवाएं पहुंच सकती हैं और इससे हल्की बारिश की संभावना है। 

मंगलवार रात से मिल सकती है मामूली राहत 
मंगलवार रात को दिल्ली और आसपास के इलाकों में आंधी आ सकती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'हवा की गति में इजाफे से तापमान में कुछ कमी आ सकती है। बुधवार को हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है। इसके बाद 16 जून तक राहत दिख सकती है।' 

राजस्थान में सबसे ज्यादा कहर
रेगिस्तान के प्रदेश राजस्थान में सबसे बुरा हाल है। सूबे के 6 से ज्यादा शहरों में तापमान सोमवार को 48 डिग्री सेल्सियस के पार था। चुरू और धौलपुर में तापमान में 50 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। जयपुर में बीते 10 साल में सबसे अधिक गर्मी रही। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *