आज कमलनाथ कैबिनेट समिति की बैठक

भोपाल
कांग्रेस में मचे घमासान के बाद आज कमलनाथ कैबिनेट समिति की बैठक बुलाई गई है।बैठक में किसानों की कर्जमाफी और युवा स्वाभिमान योजना समेत कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।वही बैठक में राजनीतिक मामलों और लगातार पार्टी नेताओं द्वारा की जा रही बयानबाजी को लेकर भी चर्चा की जा सकती है।खबर है कि इसके लिए मंत्रियों को विशेष रुप से शामिल होने को कहा गया है। बैठक में समिति सदस्यों के अलावा वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल और कृषि मंत्री सचिन यादव को भी बुलाया गया है।

बैठक में  कर्जमाफी योजना के क्रियान्वयन और युवा स्वाभिमान योजना के नए स्वरूप को लेकर चर्चा की जाएगी। प्रदेश में कर्जमाफी योजना का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। इस चरण में उन किसानों का दो लाख रुपए तक कर्ज माफ होगा, जिन्होंने सहकारी और ग्रामीण विकास बैंकों से कर्ज लिया है। सूत्रों के मुताबिक तीसरे और अंतिम चरण में राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्जदार किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। वचन पत्र में सरकार ने जो दो लाख रुपए तक कर्जमाफ करने का वादा किया है, उसे पूरा किया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग को जरूरी बजट भी मुहैया कराया जा रहा है।

  वहीं, युवा स्वाभिमान योजना को नए स्वरूप में लागू करने पर भी विचार किया जाएगा। दरअसल, मुख्यमंत्री की मंशा है कि योजना में कुछ ऐसा बदलाव हो, ताकि युवाओं को ऐसे कौशल का प्रशिक्षण मिले, जो उन्हें रोजगार मुहैया करा सके। इसके लिए नए ट्रेड को शामिल किया जा सकता है।

बैठक में समिति सदस्य मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, सज्जन सिंह वर्मा, डॉ. गोविंद सिंह, बाला बच्चन, तुलसीराम सिलावट, उमंग सिंघार और जीतू पटवारी मौजूद रहेंगे।वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल और कृषि मंत्री सचिन यादव को भी बुलाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *