आज अभिजीत मुहूर्त में नवरात्रि घटस्थापना

 नई दिल्ली 

नवरात्र में मां के नौ रूपों का पूजन किया जाता है। शारदीय नवरात्र में शीत ऋतु के आगमन की सूचना देता है। शक्ति की उपासना आश्विन मास के प्रतिपदा से नवमी तक की जाती है। इस वर्ष नवरात्र 29 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक है। इस वर्ष 9 दिन की नवरात्र है। 29 सितम्बर रविवार को अश्वनी शुक्ल घट स्थापना शुभ मुर्हूत में । 

घट स्थापना मुहूर्त –
पं0 आनन्द दुबे व ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि 29 को प्रात?काल कन्या लग्न में 6.01 से 7.24 तक एवं अभिजीत मुहूर्त दिन 11.33 से 12.20 तक घट स्थापना एवं देवी का पूजन किया जा सकता है।

देवी ज्योति यात्रा शनिवार से शुरू
नवरात्रि में बहुत से लोग माता की चौकी बैठाते हैं। इसके लिए किसी प्रमुख मंदिर से देवी की ज्योति जलाकर गाजे- बाजे के साथ लोग पैदल यात्रा कर लाते हैं। इस ज्योति को अपने घर के पास किसी स्थान पर चौकी के रूप में स्थापित करते हैं और अगले नौ दिन तक चौकी की पूजा अर्चना करते हैं। दिल्ली एनसी में शनिवार को शाम झंडेवालन मंदिर से दर्जनों समूह ज्योति ले गए। इन नौ दिनों मां की चौकी लगाने वाले लोग भंडारा भी करते हैं। बहुत से लोग नवरात्रि के नौ दिन तक व्रत करते हैं और अष्टमी को जागरण भी करते हैं। 

बैठकी को प्रतिमा स्थापना और कलश स्थापना
नवरात्रि के हपले दिन दुर्गा पंडालों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। वहीं व्रत रखने वाले भक्त मां शैलपुत्री के दिन बैठकी को कलश स्थापना करेंगे व जवाना बोएंगे। आज यानी रविवार की शाम तक ज्यादातर लोग माता की ज्योति लेकर चौकी स्थापित कर लेंगें। वहीं मां दुर्गा की प्रतिमा भी कुछ लोग आज तो कुछ लोग कल शाम को स्थापित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *