आजादी के बाद सबसे सफल संसद सत्र का डंका पीटेगी बीजेपी!

 नई दिल्ली 
संसद का बजट सत्र बुधवार को समाप्त हो जाएगा। मोदी सरकार के 30 मई को दोबारा पदभार संभालने के बाद यह पहला सत्र है। सरकार इस सत्र को आजादी के बाद सबसे सफल सत्र के रूप में प्रचारित करेगी। इसी सत्र में एक बार में तीन तलाक को गैरकानूनी बनाने का बिल पास करने से लेकर जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने का ऐतिहासिक फैसला लिया। 

देश के साथ संवाद करने की इसकी शुरुआत खुद पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को देश के नाम संबोधन से कर सकते हैं। वह अनुच्छेद-370 पर पहली बार बोलने के साथ सत्र की सफलता के बारे में भी देश को बताएंगे। देश के नाम संबोधन में पीएम इस अचानक लिए गए फैसले और सरकार की सोच के बारे में विस्तार से बताएंगे। चूंकि पूरे विश्व में अभी इस मुद्दे पर सियासत गर्म है, जाहिर है देश के साथ वह पूरे ग्लोबल समुदाय को एक ठोस संदेश दे सकते हैं। 

काम के हिसाब से देखा जाए तो आजादी के बाद अब तक के सबसे सफल सत्र में यह बजट सत्र मान जाएगा, जिसमें रिकार्ड संख्या में बिल दोनों सदनों में पास हुए। लाल किले से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी का भाषण भी इसी सत्र के इर्द-गिर्द रह सकता है। बजट सत्र की सफलता के बारे में बताने के लिए पीएम मोदी ने मंत्रियों को अगल-अलग जिम्मा भी दिया है। 

कश्मीर को मिलेगा 15 हजार करोड़ का पैकेज! 
मोदी सरकार 'मिशन कश्मीर' के अगले चरण में कश्मीर पैकेज का ऐलान करेगी। सूत्रों के अनुसार, 15 अगस्त से पहले मोदी सरकार इसका ऐलान कर सकती है। इस पैकेज को सरकार घाटी में विश्वास बहाल करने की कोशिशों के तौर पर पेश करेगी। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 को हटाने के बाद लगातार एक के बाद कदम उठाने की योजना भी बनाई है। सूत्रों के अनुसार, सरकार के मंत्री लगातार अगले कई महीने तक वहां का दौरा करते रहेंगे। इसकी शुरुआत खुद होम मिनिस्टर अमित शाह करेंगे। वह संसद सत्र के बाद जाएंगे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *