आईपीएल में 300 छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने क्रिस गेल

मोहाली 
क्रिस गेल इंडियन प्रीमियर लीग में 300 छक्के पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। शनिवार को किंग्स इलेवन पंजाब के धाकड़ बल्लेबाज ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ यह मुकाम हासिल किया। पंजाब क्रिकेट असोसिएशन मोहाली के मैदान पर उन्होंने मिशेल मैकलेनगन की गेंद को मिड-ऑन के ऊपर से बाउंड्री लाइन के पार भेजा। इस मैच से पहले उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए दो सिक्स की जरूरत थी। उन्होंने तीसरे ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर 'तिहरा शतक' पूरा कर लिया।  

वेस्ट इंडीज के इस धाकड़ बल्लेबाज गेल ने अपने 115वें आईपीएल मुकाबले में 300 का आंकड़ा छुआ। आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो गेल अपने साथी खिलाड़ियों से काफी आगे हैं। उनके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में उनके साथी रहे एबी डि विलियर्स हैं जिन्होंने 143 मैचों में 192 छक्के लगाए हैं। 

गेल ने इसके बाद दो छक्के और लगाए। वह 40 रन बनाकर क्रुणाल पंड्या की गेंद पर 40 रन बनाकर आउट हो गए। 

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी 177 मैचों में 187 छक्के लगाकर पहले नंबर पर हैं। वहीं सुरेश रैना ने 178 मुकाबलों में 186 और विराट कोहली ने 176 मैचों में 185 छक्के लगाए हैं। 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में गेल सबसे आगे हैं। वह 374 मुकाबलों में 917 छक्के लगा चुके हैं। यहां कायरन पोलार्ड 586 छक्कों के साथ दूसरे पायदान पर हैं। 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड भी गेल के ही नाम है। उन्होंने इस मैच से पहले 12417 रन बनाए थे। टी20 क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले वह इकलौते बल्लेबाज हैं। एक पारी में सबसे ज्यादा रन (175) और टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक (30 गेंद) भी गेल के ही नाम है। इतना ही नहीं टी20 क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रेकॉर्ड भी गेल ने ही बनाया है। उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग के एक मुकाबले में 18 छक्के लगाए थे। 

इंडियन प्रीमियर लीग के एक मैच में सबसे ज्यादा (17) छक्के लगाने के मामले मे गेल टॉप पर हैं। उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ अपनी 175 रनों की पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी। 

इससे पहले किंग्स इलेवन के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। क्विंटन डि कॉक के 60 रनों की बदौलत मुंबई ने 7 विकेट पर 176 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *