आईटीआई में पहली बार दीक्षांत समारोह,  आटो मोबाईल स्कील इनहेंसमेन्ट सेंटर का उद्घाटन

रायपुर
उच्च शिक्षा, कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल आज सड्डू स्थित शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के पहला दीक्षांत समारोह  में शामिल हुए। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के लिए पहली बार दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जा रहा हैै और छत्तीसगढ़ पहला राज्य है, जो स्थानीय आवश्यकता के अनुरूप आईटीआई में नए ट्रेड जैसे स्मार्ट एग्रीकल्चर, हेल्थ केयर, सोलर टेक्निशियन, स्मार्ट सिटी टेक्नीशियन, स्मार्ट फोन टेस्टिंग टेक्नीशियन जैसे व्यवसाय को प्रारंभ कर रहा है।

श्री पटेल ने कहा कि संस्था में नवाचार के रूप में युवाओं को उद्योगों की आवश्यकता के अनुरूप बहुकौशलीय प्रशिक्षण प्रदान करने एवं नियोजित करने की दृष्टि से सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक और मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ एमओयू करके आधुनिक वर्कशॉप का निर्माण किया गया है, जिसका उद्घाटन अब हो गया है। जिससे यहां के प्रशिक्षणार्थी को आधुनिक तकनीकों का ज्ञान प्राप्त होगा। प्रशिक्षणार्थी को कौशल विकास के साथ ही बेहतर तरीके से नौकरी के अवसर प्राप्त होगें।
 
दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए रायपुर ग्रामीण के विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षणार्थी ऐसे ट्रेड का चयन करे, जिससे रोजगार के अवसर मिले। कौशल विकास विभाग के अधिकारियों को प्रदेश के उद्योगों के पदाधिकारियों से चर्चा कर उनकी आवश्यकता के आधार पर ट्रेड संचालित करें, जिससे औद्योगिक इकाईयों को दक्ष मानव संसाधन मिलने के साथ ही प्रशिक्षित युवाओं को योग्यतानुसार प्रदेश में रोजगार के अवसर प्राप्त हो। उन्होंने दीक्षांत प्राप्त विद्यार्थियों को सुनहरे भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। सड्डू पार्षद सुशीला धीवर ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए समस्याओं से अवगत कराया और दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों का शुभकनाएं दी।

कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग संचालक श्री विवेक आचार्य ने बताया कि प्रदेश में पहली बार आईटीआई संस्था में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रकार का आयोजन सामान्यतः मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में किया जाता है। राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के हर संभाग में स्थित आईटीआई में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में 19 ट्रेडों के 286 छात्रों का एनसीवीटी (नेशनल काउंसलिंग ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग) के तहत प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

मंत्री श्री पटेल और विधायक श्री शर्मा के द्वारा आटो मोबाईल स्कील इनहेंसमेन्ट सेंटर का उद्घाटन किया गया। एनसीवीटी के द्वारा देश के 5 जगहों में स्कील इनहेंसमेंट सेंटर संचालित किया जा रहा है, जिसमें छत्तीसगढ़ के रायपुर और भिलाई के आईटीआई संस्था में सैमसंग और मारूति कंपनी के प्रशिक्षण केन्द्र बनाएंगे। प्रदेश में सात कंपनियों के साथ पीपीटी मॉडल के रूप में प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। आईटीआई सड्डू के परिसर में सैमसंग और मारूति सुजुकी कंपनी से एमओयू कर लैब का निमार्ण किया गया, जिसमें सैमसंग के आधुनिक उपकरणों तथा मारूति कंपनी के द्वारा पेट्रोल और डीजल इंजन के संबंध में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *