आंध्र प्रदेश सरकार के तकनीकी सलाहकार का दावा, थोड़ी देर में हैक करेंगे EVM

 
नई दिल्ली   
     
लोकसभा चुनाव 2019 का चौथा चरण खत्म हो चुका है, लेकिन EVM की विश्वसनीयता और इससे जुड़े सवाल अब भी लगातार उठ रहे हैं. चुनाव के बीच में आंध्र प्रदेश सरकार के तकनीकी सलाहकार हरि प्रसाद वेमुरु बता रहे हैं कि EVM को कैसे हैक किया जा सकता है.

हैदराबाद की संस्था द इंस्टीट्यूशन ऑफ इलेक्ट्रानिक्स एंड टेलिकम्यूनिकेशन इंजीनियर्स ने मंगलवार शाम 6 बजे एक कार्यक्रम आयोजित किया है. इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन इन द फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी नाम का ये कार्यक्रम उस्मानिया विश्वविद्यालय में चल रहा है. इस कार्यक्रम में तकनीकी एक्सपर्ट EVM की विश्वसनीयता पर चर्चा करेंगे.  इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं.

बता दें कि आंध्र प्रदेश में 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दौरान EVM में कथित तौर पर गड़बड़ी की खबर आई थी. सीएम चंद्रबाबू नायडू ने इस मामले की विस्तृत शिकायत चुनाव आयोग से की थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक खुद को EVM एक्सपर्ट कहने वाले हरि प्रसाद वेमुरु पर कथित रूप से चुनाव आयोग की EVM चुराने का आरोप है.

आंध्र प्रदेश में चुनाव के बाद सीएम चंद्रबाबू नायडू हरि प्रसाद वेमुरु के साथ चुनाव के आयोग के पास गए थे और चुनाव आयोग से अपील की थी कि उनकी टीम EVM के तकनीकी मुद्दों पर हरि प्रसाद से बात करे. लेकिन चुनाव आयोग ने हरि प्रसाद के साथ किसी भी तरह की बातचीत करने से इनकार करते हुए कहा था कि  एक शख्स जिसका आपराधिक रिकॉर्ड रहा है वो सीएम के साथ प्रतिनिधिमंडल में कैसे शामिल हो सकता है.

चुनाव आयोग के जवाब के बाद टीडीपी ने कहा था कि चुनाव आयोग EVM के मुद्दे पर बात करने से इनकार कर रहा है. जबकि हरि प्रसाद EVM के मुद्दे पर बातचीत के कई सेशन में शामिल हो चुके हैं. सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कहा था कि चुनाव आयोग हरि प्रसाद पर सवाल उठाकर EVM मुद्दे पर बात करने से बच रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *