आंकड़े दिखा रहे हैं, कोरोना से डरने नहीं बस लड़ने की जरूरत है

 
नई दिल्ली

जब से कोरोना वायरस ने भारत में दस्तक दी है, तब से भारत में लोग चिंता में पड़ गए हैं। बहुत से लोगों में डर साफ देखा जा सकता है। मामूली खांसी आने पर भी वह कोविड-19 का टेस्ट कराने की सोचने लग जा रहे हैं। ऐसे लोगों को भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के आंकड़े देखने चाहिए। आंकड़े दिखा रहे हैं कि कोरोना वायरस से लड़ने नहीं, बल्कि सिर्फ मजबूती से लड़ने की जरूरत है।
कुल 191 मामले, महाराष्ट्र की हालत सबके खराब
भारत में अब तक कुल 191 मामले सामने आ चुके हैं। जो 191 मामले भारत में सामने आए हैं, उनमें 160 भारतीय हैं और 31 विदेशी हैं। महाराष्ट्र से सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, जहां अब तक 49 लोग संक्रमित हो चुके हैं। दूसरे नंबर पर 28 मामलों के साथ केरल और तीसरे नंबर पर 19 मामलों के साथ यूपी है। बता दें कि दिल्ली में कुल 11 मामले सामने आ चुके हैं।
 
मौत की दर बेहद कम
यूं तो ये बात काफी पहले से ही कही जा रही है कि कोरोना से मौत की दर बेहद कम है, लेकिन फिर भी लोगों में एक डर साफ दिखाई देता है। ऐसे लोगों को भारत में मौतों के आंकड़ों को देखना चाहिए, जो उनके डर को कम करेंगे। भारत में अब तक 4 लोगों की मौत हुई है, यानी सिर्फ 2 फीसदी। दरअसल, लोगों में डर की वजह ये भी है कि चीन में ये आंकड़े 3-4 फीसदी है और इटली में 7-8 फीसदी। हालांकि, भारत में लोगों को डरने की जरूरत नहीं है, सिर्फ सजग रहना है और मजबूती से लड़ना है।
 
सिर्फ 1 फीसदी गंभीर
कुल 191 मामलों में से महज 1 फीसदी यानी दो लोग ही इस समय आईसीयू में भर्ती हैं। 10 फीसदी यानी 20 लोग सही होकर घर जा चुके हैं। हां, 165 लोग अस्पताल में भर्ती जरूर हैं, लेकिन इस बात से डरने की जरूरत नहीं है। बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमण का आंकड़ा 2 लाख का स्तर भी पार कर चुका है और करीब 8 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *