अवैध रेत परिवहन: होशंगाबाद रोड पर रेत का अवैध भंडारण जोरों पर, नहीं हो रही कोई कार्रवाई

भोपाल
राजधानी में इन दिनों अवैध रेत परिवहन का मामला फिर से तेजी पकड़ रहा है। शहर में रेत की सप्लाई कम होने के कारण रेत महंगी बिक रही है। इसका फायदा अवैध परिवहन करने वाले उठा रहे हैं। हालात ये हैं कि होशंगाबाद रोड पर रेत का अवैध भंडारण जोरों पर हो रहा है। खनिज विभाग की मानें तो यहां सिर्फ 7 लोगों को भंडारण करने की अनुमति दी है, लेकिन रेत के अवैध कारोबार से जुड़े लोगों ने इस रोड पर 70 से अधिक जगहों पर कब्जा जमा रखा है। रेत के बढ़ते दामों को लेकर अवैध कारोबार का यह सिलसिला होशंगाबाद रोड के बाद अब कोलार रोड, अयोध्या बायपास तिराहा, लालघाटी सहित शहर के कुछ और जगहों पर रेत के ढेर लगने लगे हैं। शिकायतों के बाद भी जिले का खनिज विभाग इन पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। इससे रेत का अवैध करोबार करने वालों के हौसले बढ़े हो रहे हैं।

कुछ महीने पहले कांग्रेस के नेता भाजपा सरकार पर अवैध रेत परिवहन का दबाने का मामला उठाते थे। अब विधानसभा में भाजपा नेता कांग्रेस पर इस अवैध परिवहन पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगा रहे हैं। बीते दिनों विधानसभा में हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा ने होशंगाबाद रोड में अवैध रेत परिवहन और भारी वाहनों के सड़कों पर खड़े रहने का मामला उठाया था। फिर भी जिले का खनिज अमला अब तक कार्रवाई करने को लेकर गंभीर नहीं हुआ है। हालात ये हैं कि अवैध रेत के कारण आम जनता का होशंगाबाद रोड से निकलना दूभर हो गया है।

राजधानी में होशंगाबाद रोड के बाद अब कोलार, अयोध्या बायपास, लालघाटी, रायसेन रोड सहित कुछ अन्य जगहों पर भी रेत के अवैध ढेर लगने लगे हैं। बाकायदा सुबह 4 से 5 के बीच में डंपर यहां रेत उतारते हैं। सुबह 8 बजे तक रेत बेच दी जाती है। इन छोटे-छोटे अवैध सेंटरों पर रोजना दो से चार डंपर रेत के सौदे हो रहे हैं। विभाग इनकी तरफ भी आंखें मूंद कर बैठा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *