अवैध गुटखा फैक्ट्री का भंड़ाफोड़ 50 लाख का माल हुआ बरामद

 तिल्दा-नेवरा
 प्रतिबंध के बावजूद फलफूल रहे गुटखा और जर्दा के कारोबार पर खाद्य विभाग ने गुरुवार को बड़ी चोट की. तिल्दा के सिनोधा स्थित दंतेश्वरी राइस मिल में चल रहे अवैध गुटखा फैक्ट्री का भंड़ाफोड़ किया. इस कार्रवाई में लगभग 50 लाख रुपए का माल बरामद किया गया है.

जानकारी के अनुसार, ग्राम सिनोधा में खाद्य विभाग के अधिकारी सिद्धार्थ पांडेय एवं साधना चंद्राकर की टीम ने दंतेश्वरी राईस मिल में छापा मारा. मौके से चार पैकिग मशीनों के साथ सुपाड़ी व तंबाकू से भरे बोरे व लाखों रुपए का पैक किया हुआ अवैध गुटखा बरामद किया.

मामले की जानकारी देते हुए उप संचालक बेनी राम साहू ने बताया कि सालों से बंद मोहोबा बाजार निवासी मनोज सेंदरे के दंतेश्वरी राइस मिल में अवैध तरीके से गुटखा बनाने का काम किया जा रहा था. सूचना मिलने पर आज वहां टीम बनाकर कार्रवाई की गई है. गुटखा, जर्दा सहित लगभग 50 लाख से ज्यादा का माल जब्त किया गया है.

मौके से सैपल भी लिया गया, जिसे जांच के लिए लैब भेजा जाएगा. अवैध तरीके से फैक्ट्री संचालन करने पर कार्रवाई तो होगी ही साथ ही गुटखा में प्रतिबंधित जर्दा मिलने पर नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी. मौके से 44 पैकेट बड़ा गुटखा बोरा, 32 बोरा रेडी माल, 58 पैकेट रिम, 20 बोरा सुपाड़ी, 10 बोरा कत्था और चार पैकिंग मशीन जब्त किया गया है. इन सामग्रियों की कीमत लगभग 50 लाख रुपए आंकी गई है.

क्या राइस मिलर पर होगी कार्रवाई

जानकारी के लिए बता दें कि अवैध गुटखा बनाने का कारोबार तिल्दा सहित आसपास के कई गांव में काफी अरसे से धड़ल्ले से चला आ रहा है. हुई इस छापेमारी सबसे अहम् बात यह है कि राइस मिल मालिक ने गुटखे वाले को राइस मिल किराए में क्यों और किस तरह का व्यापार के लिए दिया था. क्या राइस मिलर पर भी कार्रवाई होगी. इन सवालों को जब हमारे संवाददाता ने खाद्य अधिकारियों से पूछा तो वे जवाब देने से बचते नजर आये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *