अल्बानियाः संसद में प्रधानमंत्री पर फेंके गए अंडे 

 
टिराना

अल्बानिया की संसद में यूनिवर्सिटी की फीस बढ़ाने के खिलाफ हो रहे विरोध के दौरान एक सांसद ने भाषण दे रहे प्रधानमंत्री एडी रामा पर अंडे फेंक दिए इस हरकत के बाद गार्डों ने सांसद को बलपूर्वक बाहर निकाल दिया। गुरुवार को हुई इस घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

इस घटना के बाद स्पीकर ने सांसद एंड्री हासा पर संसद में प्रवेश पर 10 दिन का बैन लगा दिया। विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी ने अपने सांसद का बचाव करते हुए कहा कि वह बढ़ी हुई फीस के खिलाफ छात्रों के प्रदर्शन का समर्थन करते हैं। अल्बेनिया के पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता सली बेरिशा ने फेसबुक लिखा- फेंके गए अंडे विपक्ष की ओर से रामा के लिए क्रिसमस और नए साल के ग्रीटिंग कार्ड थे।

अल्बानिया में इस वक्त महंगी पढ़ाई को लेकर छात्र विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकारी यूनिवर्सिटीज में सालाना फीस 160 से 2560 यूरो (13 हजार से 2 लाख रुपए) तक है, जबकि प्रति व्यक्ति मासिक औसत आय 350 यूरो (28 हजार रुपए) प्रतिमाह है। अल्बानिया के प्रधानमंत्री ने संसद से बाहर निकलने के बाद घटना पर ट्वीट कर गुस्सा जताया। उन्होंने विपक्ष पर अभद्र टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि विपक्ष को छात्रों की मांगों के बारे में सरकार से चर्चा करनी चाहिए थी, लेकिन उन्होंने यहां टकराव के हालात पैदा कर दिए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *