अमेरिकी पाबंदियों से बचने के लिए तेल की अनाधिकारिक बिक्री जारीः ईरान के तेल मंत्री

तेहरान 
अमेरिकी पाबंदियों से बचने के लिए ईरान गुपचुप तरीके से तेल की बिक्री बरकरार रखे हुए है। ईरान के तेल मंत्री बिजान नामदार जांगनेह ने यह बात शनिवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में कही है। उन्होंने कहा, 'हम गुप्त तरीके से तेल की अनाधिकारिक तौर पर बिक्री कर रहे हैं, क्योंकि अगर इसका खुलासा हो गया तो अमेरिका हमें ऐसा करने से रोक देगा।' 
 
जांगनेह ने ईरान के तेल निर्यात के बारे में विस्तृत जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि जबतक उसपर लगी पाबंदी हटाई नहीं जाती, वह आंकड़ों का खुलासा नहीं करेगा। 

उल्लेखनीय है कि मई 2018 में वाशिंगटन 2015 में हुए वैश्विक शक्तियों तथा ईरान के बीच हुए परमाणु समझौते से बाहर निकल गया था। ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने के मकसद से किए गए इस समझौते के बाद उसे पाबंदियों से राहत मिली थी। 

वाशिंगटन ने बीते साल नवंबर में एक बार फिर ईरान पर पाबंदियां लागू कर दीं, हालांकि इस दौरान उसने छह महीने के लिए चीन सहित आठ देशों को इस पाबंदी से छूट दी थी। 

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अप्रैल में ईरान का तेल निर्यात गिरकर 7.5 लाख बैरल पर आ गया, जो बीते साल अक्टूबर में 15 लाख बैरल पर था। अमेरिका ने तेहरान पर दबाव बढ़ाने के लिए आठ देशों को पाबंदी से दी गई छूट मई में समाप्त कर दी। उन्होंने कहा कि इतिहास में अगर सबसे बड़ी संगठित पाबंदी कहीं लगी है तो वह ईरान पर है, जिसे अमेरिका ने लगा रखा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *