अमेरिका में तेजी से बढ़ा कोरोना से मौत का आंकड़ा, 10 हजार से अधिक मरे

 
वॉशिंगटन 

अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. अमेरिका में इस वायरस की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने सोमवार को बताया कि अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अब तक 10,000 से अधिक लोग मर चुके हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने का पहला मामला जनवरी में सामने आया था. जॉन्स हॉपकिंस के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 1,105 लोगों की जान गई है.

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की निगरानी कर रही हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने बताया कि अमेरिका में 10,335 मौतें हुई हैं. जबकि कोरोना के कम से कम 347,003 पुष्ट मामले मिले हैं. कोरोना से मरने वालों के मामले में अमेरिका सिर्फ इटली से पीछे रहा गया है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक इटली में कोरोना से अब तक 16,523 मौतें हुई हैं. जबकि स्पेन 13,055 मौतें, अमेरिका में 10,335 मौतें, फ्रांस में 8,911 और ब्रिटेन में 5,373 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है.
 
बताया जा रहा है कि कुछ यूरोपीय देशों में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या में कमी आई है जबकि अमेरिका में मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है. पिछले सप्ताह के मध्य से, अमेरिका में हर दिन 1,000 से अधिक नई मौतें दर्ज की गई जा रही हैं. अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना का मुख्य केंद्र बनकर उभरा है, जहां 4,750 से अधिक मौतें हुई हैं.

न्यूयॉर्क में लॉकडाउन 29 अप्रैल तक बढ़ा

बहरहाल, न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के मरीजों की लगातार बढ़ती तादाद को देखते हुए लॉकडाउन की मियाद 29 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने इसकी घोषणा की है. समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी. न्यूयॉर्क अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी का केंद्र बना हुआ है. यहां सबसे ज्यादा मरीज सामने आए हैं. मृतकों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है.

न्यूयॉर्क में 2 से 3 अप्रैल के बीच एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हुईं. यहां 24 घंटे 562 लोगों की मौत हो गई थी. न्यूयॉर्क में हर ढाई मिनट में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो रही है. 4 अप्रैल से अगले 24 घंटे में 630 लोगों की मौत हो गई. गवर्नर कुओमो के मुताबिक शुक्रवार सुबह मृतकों का आंकड़ा 2,935 था, जो चौबीस घंटे में बढ़कर 3565 हो गया. आगे भी कई लोगों की मौत की आशंका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *