अमेरिका के दबाव और अपमान के सामने नहीं झुकेगा ईरान: अयातुल्लाह खोमैनी

 
तेहरान 

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खोमैनी ने बुधवार को कहा कि उनका देश अमेरिका के दबाव और अपमान के आगे नहीं झुकेगा। अमेरिका ने हाल में खोमैनी और उनके सहयोगियों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।  
तेहरान में लोगों को संबोधित करते हुए खोमैनी ने कहा, ‘ईरानी लोग गरिमा, स्वतंत्रता और प्रगति चाहते हैं इसलिए क्रूर दुश्मनों के दबाव से ईरानियों को फर्क नहीं पड़ता है।’ खोमैनी के दफ्तर ने उनके हवाले से कहा, ‘दुनिया का सबसे दुष्ट अमेरिकी शासन रहमदिल ईरानी राष्ट्र पर इल्जाम लगाता है और अपमानित करता है जो वह खुद जंग, संघर्ष और लूटपाट करता है।’ उन्होंने कहा कि ईरानी लोग ऐसे अपमानों के आगे झुकने वाले नहीं है। 

'बातचीत की पेशकश छल और स्पष्ट क्रूरता'
ईरान के शीर्ष धार्मिक नेता की वेबसाइट ने खोमैनी के हवाले से ट्रंप प्रशासन को सबसे कुटिल अमेरिकी सरकार बताया है। यही नहीं, इसमें कहा गया है कि अमेरिका की ईरान के साथ बातचीत की पेशकश एक छल है और स्पष्ट क्रूरता है। ईरान ने पिछले हफ्ते अमेरिका के ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद से दोनों मुल्कों में जुबानी जंग चल रही है। इस हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने खोमैनी और अन्य ईरानी अधिकारियों पर प्रतिबंधों की घोषणा की। 

इराकी प्रधानमंत्री ने कही यह बात 
ईरान ने मंगलवार को चेताया था कि खोमैनी और अन्य अधिकारियों पर अमेरिका के नए प्रतिबंध का मतलब दोनों देशों के बीच कूटनीति के दरवाजे बंद करना है। मंगलवार देर रात इराकी प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महेदी ने बताया कि हाल में अमेरिकी अधिकारियों ने इराकी अफसरों से संपर्क करके आरोप लगाया कि 14 मई को सऊदी अरब की पाइप लाइन पर हमले के लिए इस्तेमाल किए गए ड्रोनों ने इराक से उड़ान भरी थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *