अमिताभ बच्चन को मिलेगा दादा साहब फाल्के अवार्ड, ‘शहंशाह’ की अदाकारी ‘बेमिसाल’

मुंबई
करोड़ों हिंदुस्तानियों के दिलों पर राज कर रहे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान दादा साहब फाल्के अवार्ड दिया जाएगा। मंगलवार शाम सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के हवाले से यह सूचना सामने आई। जावड़ेकर ने बिग बी के फैंस को यह खुशखबरी देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

जावड़ेकर ने लिखा, हमें दो पीढिय़ों तक एंटरटेन करने वाले लिजेंड अमिताभ बच्चन को एकमत रूप से दादा साहब फाल्के अवार्ड के लिए चुना गया है। पूरा देश और विश्व जगत इस बारे में खुश है। मेरी उनको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। सोशल मीडिया पर अमिताभ को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है। अनिल कपूर, करण जौहर, मधुर भंडारकर सहित कई दिग्गजों ने अमिताभ को बधाई दी है।

76 साल के अमिताभ इन दिनों छोटे पर्दे पर सुपरहिट शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) को होस्ट कर रहे हैं। अमिताभ आज भी बड़े पर्दे पर अपने समकालीन हीरो की तुलना में काफी सक्रिय हैं। उनकी अदाकारी का जादू बरकरार है। अमिताभ ने 70-80 के दशक में बतौर मुख्य हीरो एक से बढक़र एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया। जंजीर फिल्म से उनकी छवि एंग्री यंगमैन की बन गई थी।

अमिताभ की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वे झुंड, साय रा नरसिम्हा रेड्डी, तेरा यार हूं मैं, बटरफ्लाई, ब्रह्मास्त्र, चेहरे और गुलाबो सिताबो में नजर आएंगे। साय रा नरसिम्हा रेड्डी का ट्रेलर हाल ही में रिलीज किया गया था। उल्लेखनीय है कि फाल्के सम्मान सिनेमा का सबसे बड़ा योगदान है और कला के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है। साल 2017 में विनोद खन्ना, वर्ष 2015 में मनोज कुमार, 2014 में शशि कपूर, 2013 में गुलजार और 2012 में प्राण को यह सम्मान मिला था। सबसे पहले वर्ष 1969 में ये सम्मान देविका रानी को दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *