अमरनाथ यात्रा शुरू, पहलगाम बेस कैंप से श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना

बालटाल

भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच सोमवार सुबह 1250 अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था पहलगाम बेस कैंप से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए निकल पड़ा है. अनंतनाग के जिला विकास आयुक्त खालिद जहांगीर ने अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ यात्रा को हरी झंडी दिखाई. अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी.

45 दिन की अमरनाथ यात्रा सोमवार को औपचारिक रूप से शुरू हो गई और 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर्व के दिन इसका समापन होगा. इससे पहले रविवार को तीर्थ यात्रियों के पहले जत्थे में 1,051 लोग उत्तरी कश्मीर के बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुए, जबकि 1,183 लोग पहलगाम आधार शिविर के लिए रवाना हुए. श्रद्धालुओं में 1,839 पुरुष, 333 महिलाएं, 45 साधु और 17 बच्चे शामिल हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "तीर्थयात्री सुरक्षा दस्ते के साथ काफिलों में रवाना हुए. रविवार को जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर दोपहर तीन बजे तक विपरीत दिशा से यातायात बंद रहा ताकि तीर्थयात्री बिना किसी देरी के जवाहर सुरंग पार कर लें. इस साल शांतिपूर्ण अमरनाथ यात्रा के लिए काफी दुरुस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

पिछले सप्ताह अपनी कश्मीर यात्रा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी. श्रद्धालुओं के अनुसार, समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ का विशाल शिवलिंग बनता है जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *