अब भोपाल में कुल 5 दिन खुलेंगे बाज़ार, शनिवार-रविवार रहेगा फुल लॉकडाउन

भोपाल
भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि अब राजधानी भोपाल में हर शनिवार एवं रविवार को सभी बाजार बंद रहेंगे। शनिवार और रविवार को केवल आवश्यक सामग्री की दुकानें खुलेंगी जैसे कि दूध और दवाइयां।क्लस्टर और नंबरिंग सिस्टम के झंझट से बचने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है. व्यापारियों से चर्चा के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल जिले की समीक्षा बैठक ली थी. इसमें यह तय किया गया कि भोपाल में अब बाजार 5 दिन पूरी तरह से खुलेंगे. जबकि 2 दिन बाजार को पूरी तरह बंद रखा जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि यह तय किया गया है कि भोपाल के बाजार अब क्लस्टर या नंबरिंग सिस्टम के बजाय 5 दिन पूरी तरह खुलेंगे, जबकि शनिवार और रविवार के दिन बाजार को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा. हालांकि, इस दौरान दवा-दूध जैसी जरूरी चीजों की दुकानें खोलने की इजाजत होगी. अब इस फैसले के बारे में भोपाल कलेक्टर व्यापारियों से चर्चा करेंगे और चर्चा के बाद इस फैसले को अमल में लाया जाएगा. अभी भोपाल में क्लस्टर आधार पर नंबरिंग सिस्टम में दुकानें खोली जा रही हैं.

रिकवरी रेट में सुधार जारी
भोपाल में कोरोना मरीज़ों के ठीक होने की रफ्तार भी बढ़ गयी है. समीक्षा बैठक में यह जानकारी सामने आई है कि प्रदेश में अब मरीजों की रिकवरी रेट बढ़ कर 69% हो गई है. सरकार ने इस पर खुशी जाहिर की. इस रेट को और बेहतर करने की जरूरत है. वहीं, फीवर क्लीनिक में लापरवाही करने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वहां के डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि अस्पताल और फीवर क्लीनिक के डॉक्टर इलाज में किसी तरह की लापरवाही ना बरतें.

कोरोना की स्थिति

एमपी में अब तक कोरोना मरीजों की संख्या 10,342 हो चुकी है. इनमें से 6902 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं, जबकि 431 की मौत हो गयी. इंदौर में 3972 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इनमें से 164 की मौत हो गयी और 2673 मरीज़ ठीक हुए. भोपाल में कोरोना से 2081 लोग बीमार हुए इनमें से 69 को नहीं बचाया जा सका. लेकिन 1432 लोग स्वस्थ हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *