अब खोलेंगी बजट का पिटारा, रक्षा मंत्री रहते सुखोई में भरी थी उड़ान

 
नई दिल्ली 

मंत्रिमंडल के बंटवारे के बाद मोदी सरकार 5 जुलाई को बजट पेश करने वाली है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पहला बजट होगा. इस बार निर्मला सीतारमण बजट पेश करती हुई दिखाई देंगी. पिछली सरकार में रक्षा मंत्री रहीं निर्मला को इस बार मोदी सरकार में वित्त मंत्री का जिम्मा सौंपा गया है.

मोदी सरकार-2 में निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री बनाया गया. ऐसे में 5 जुलाई को सीतारमण ही 2019-20 का पूर्ण बजट लोकसभा में पेश करेंगी. सीतारमण पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं जो बजट पेश करेंगी. इसके अलावा उन्हें कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय संभालने का जिम्मा भी दिया गया है.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वह पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनी थीं. हालांकि, इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए कुछ वक्त के लिए वित्त मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय अपने पास रखे थे. इससे पहले रक्षा मंत्री के पद पर रहते हुए निर्मला सीतारमण जोधपुर के एयरफोर्स बेस से सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भर चुकी हैं. वह पहली महिला रक्षा मंत्री हैं जिन्‍होंने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी.

वहीं, लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष का अंतरिम बजट फरवरी में तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने पेश किया था. अरुण जेटली की सेहत खराब होने के कारण पीयूष गोयल अंतरिम बजट पेश करने आए थे. मोदी सरकार-1 में अरुण जेटली के हिस्से में वित्त मंत्रालय था और वही लोकसभा में बजट पेश करते आए थे. इस बार अरुण जेटली ने खराब सेहत के कारण सरकार में कोई भी जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया था.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपनी पहली बैठक में 17वीं लोकसभा का बजट सत्र सोमवार 17 जून से बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. यह सत्र शु्क्रवार 26 जुलाई 2019 तक चलेगा. राज्यसभा का सत्र 20 जून को शुरू होगा और 26 जुलाई तक चलेगा. वित्त वर्ष 2019-20 का पूर्ण बजट पांच जुलाई को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा. इस सत्र में 19 जून को लोकसभा अध्यक्ष का भी चुनाव होगा. आधिकारिक बयान के मुताबिक राष्ट्रपति से दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को केंद्रीय कक्ष में 20 जून को संबोधित करने का आग्रह किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *