अपराधियों की ‘नजरों’ पर भी अब मुंबई पुलिस की नजर

मुंबई
पूरी दुनिया में जब भी किसी आरोपी को गिरफ्तार किया जाता है, उसके फिंगर प्रिंट्स जरूर लिए जाते हैं। अब मुंबई पुलिस फिंगर प्रिंट्स के साथ आरोपियों का रेटिना भी स्कैन कर रही है। वेस्टर्न रीजन के अडिशनल सीपी मनोज कुमार शर्मा और जोन-9 के डीसीपी परमजीत सिंह दाहिया ने इस खबर की पुष्टि की है। बहुत जल्द मुंबई क्राइम ब्रांच में भी रेटिना स्कैन की प्रकिया चालू हो जाएगी।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आने वाले सालों में आरोपियों के लिए अपनी शिनाख्त छिपाना और देश से भागना असंभव हो जाएगा। इस अधिकारी के अनुसार, यदि अंडरवर्ल्ड का इतिहास पलटकर देखें, तो कई ऐसे सरगनाओं के किस्से सामने आते हैं, जब इन्होंने अपनी प्लास्टिक सर्जरी करवा ली। उसके बाद उन्होंने नाम बदल दिए या अलग-अलग नाम से पासपोर्ट बनवा लिए।

आने वाले वक्त में ऐसा कोई सपने में भी नहीं सोच पाएगा, क्योंकि प्लास्टिक सर्जरी से आरोपी का चेहरा बदल सकता है पर उसका रेटिना नहीं। गिरफ्तार होने के बाद आरोपी के स्कैन रेटिना को सिस्टम में अपलोड कर दिया जाएगा। उसके बाद जब कभी भी आरोपी पकड़ा जाएगा, उसके रेटिना डिटेल को जैसे ही कंप्यूटर में डाला जाएगा, पुलिस को पता चल जाएगा कि उसे इससे पहले कहां-कहां पकड़ा गया था?

मुश्किल होगा फर्जी पासपोर्ट बनवाना
आरोपी को सबसे ज्यादा मुश्किल फर्जी पासपोर्ट बनवाने में होगी। पासपोर्ट के इच्छुक व्यक्ति की दो प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। पहले उसे पासपोर्ट ऑफिस जाना होता है। फिर उसका पुलिस वेरिफिकेशन होता है। पुलिस की हां के बाद ही उसे पासपोर्ट मिलता है। पुलिस वेरिफिकेशन में मूलत: दो बातें चेक की जाती हैं। पहला आवेदक का अड्रेस प्रूफ। दूसरा, क्या उसके खिलाफ आपराधिक मामले तो दर्ज नहीं हैं? कई बार आवेदक अपने खिलाफ पहले दर्ज हुईं एफआईआर की बात छिपा जाता है।

रेटिना की डीटेल सिस्टम में आते ही आरोपी का हर झूठ पुलिस को कंप्यूटर में ही पता चल जाएगा। इस अधिकारी का कहना है कि अभी तक की प्रक्रिया में किसी आरोपी का फिंगर प्रिंटस संबंधित पुलिस स्टेशन के अलावा मोडस ऑपरेंडी सेल को भी भेजा जाता है। जब कोई आरोपी पकड़ा जाता है, तो पुलिस उसके फिंगर प्रिंट्स लेकर मोडस ऑपरेंडी सेल को लेटर भेजती है कि बताओ कि यह पहले क्या कहीं पकड़ा गया था। मोडस ऑपरेंडी सेल से जवाब आने में कई बार बहुत देर हो जाती है, क्योंकि उसे पूरे रेकॉर्ड चेक करने होते हैं। जब आरोपी के रेटिना की डिटेल सिस्टम में स्कैन होकर चली जाएगी, तो पुलिस को डिटेल मिलने में महज चंद सेकेंड लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *