अपने आप दर्ज हो जाएगा 108 एंबुलेंस के अस्पताल पहुंचने का समय

भोपाल
 मरीजों को एंबुलेंस जल्दी मिले इसके लिए नेशनल हेल्थ मिशन (एनएएचएम) ने कड़ाई से निगरानी शुरू की है। फोन पर एंबुलेंस रवाना होने व अस्पताल पहुंचने के समय पर नजर रखी जाएगी। अभी तक एंबुलेंस के ड्राइवर बताते थे कि वाहन कितने बजे अस्पताल पहुंचा।

अब वाहन के अस्पताल पहुंचते ही एंबुलेंस की लोकशन काल सेंटर के साफ्टवेयर में दर्ज हो जाएगी। ज्यादातर मरीज सरकारी अस्पतालों में जाते हैं, इसलिए अस्पतालों की जियोटैगिंग की गई है। करीब छह महीने से यह व्यवस्था ट्रायल के तौर पर चल रही थी। अब इस पर सख्ती से अमल शुरू हो गया है।

108 एंबुलेंस व जननी एक्सप्रेस का संचालन करने वाली जेडएचएल कंपनी और नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के बीच करार में एंबुलेंस पहुंचने (रिस्पांस टाइम) के समय की निगरानी का भी प्रावधान था। इसके लिए कंपनी को साफ्टवेयर तैयार करना था।

इसमें एंबुलेंस के मरीज को लेकर रवाना होने और अस्पताल पहुंचने तक के समय की निगरानी की जानी थी। कंपनी ने अभी तक साफ्ववेयर शुरू नहीं किया है। इसके लिए एनएचएम की मिशन डायरेक्टर छवि भारद्वाज ने 15 दिन पहले जेएचएल कंपनी को सख्त नोटिस भी दिया था। इस पत्र में उन्होंने अन्य कमियों को भी सुधारने के लिए कहा था।

एंबुलेंस रवाना होने के टाइम की निगरानी करेंगे 30 कर्मचारी

एंबुलेंस के लिए फोन आने और एंबुलेंस को रवाना करने के लिए कॉल सेंटर से सूचना मिलने के बाद एंबुलेंस में देरी नहीं होगी। इसकी निगरानी के लिए कॉल सेंटर में एनएचएम की तरफ से 30 कर्मचारियों की टीम लगाई जाएगी। यह कर्मचारी एंबुलेंस पर जीपीएस के जरिए नजर रखेंगे। चलने में देरी होने पर ड्राइवर को फोन करेंगे। इसका फायदा यह होगा के मरीजों को सयम पर एंबुलेंस मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *