अगर जिंदगी चाहिए तो प्लास्टिक का इस्तेमाल करना होगा बंद

  
कोच्चि
केरल के कोच्चि में इन दिनों प्लास्टिक की एक स्ट्रक्चर खूब चर्चा में है। बीच शहर कई छोटी-छोटी प्लास्टिक की बोतलों से बनी यह बड़ी संरचना लोगों को आकर्षित करने में सफल है। आसपास से निकलने वाला शायद ही कोई होगा, जिसका ध्यान इस पर ना जाए। यह इसलिए भी खास है कि इसमें एक अहम संदेश है और वह है प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता।
प्लास्टिक के उपयोग के खिलाफ एक अभियान के तहत कोच्चि में इस संरचना का निर्माण किया गया। इसमें बोतल में फंसे 'आदमी' को दर्शाया गया है। एक-एक बोतल में एक-एक 'आदमी' फंसा हुआ है। इसके जरिए यह कहने की कोशिश की गई है कि किस तरह से प्लास्टिक का इस्तेमाल हमारी जिंदगी के लिए खतरनाक है। किस तरह हम उसमें फंस रहे हैं और घुट रहे हैं।

सीख…बंद करना होगा इस्तेमाल
अगर जिंदगी चाहिए तो प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करना होगा। इसके बाद ही हम इसके 'कैद' से आजाद हो पाएंगे। इस नेक मकसद से यह संरचना बेहद ही आकर्षक है। देखने में भी और अपने संदेश में भी। इसकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं और लोग इस पहल की खूब तारीफ भी कर रहे हैं।

कई लोगों ने की है तारीफ
कई लोगों ने कहा है कि इस तरह से अनोखा विचारों के जरिए हम गंभीर मुद्दों को आसानी से लोगों के सामने ला सकते हैं। इस कैंपेन के जरिए लोगों से प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की अपील की जा रही है। प्लास्टिक के इस्तेमाल के कारण क्या-क्या दिक्कतें पैदा हो रही हैं, इसके बारे में भी लोगों को बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *