अक्षय कुमार, अजय ने सिनेमा टिकटों पर GST घटाने का किया स्वागत

मुंबई
जिन सिनेमा टिकटों की कीमत 100 रुपये से अधिक है, उन पर जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) की दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को यह घोषणा की। अक्षय कुमार, अजय देवगन, आमिर खान जैसे बॉलीवुड सितारों ने इस कदम का स्वागत किया है। सिनेमा टिकटें उन सेवाओं में शामिल है जिसे जीएसटी के उच्चतम 28 फीसदी ब्रैकेट से घटाकर 18 फीसदी में डाल दिया गया है, जिससे ये सस्ती हो जाएंगी। 

यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिल्म जगत के एक प्रतिनिधियों की बैठक के बाद आया है, जिसमें उद्योग को नुकसान पहुंचानेवाले मुद्दों पर चर्चा की गई। प्रोड्यूशर्स गिल्ड के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर ने एक बयान में कहा, "इससे उद्योग को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी और प्रदर्शन अवसंरचना के साथ ही सृजनात्मक विकास में निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा तथा देश में बढ़िया सिनेमा और सिनेमा स्क्रीन का घनत्व बढ़ेगा।

इस सप्ताह की शुरुआत में एक प्रतिनिधिमंडल ने मोदी से मुंबई में मुलाकात की थी, जिसमें करन जौहर, अक्षय कुमार, भूषण कुमार, कपूर और प्रसून जोशी शामिल थे। उन्होंने मोदी से मनोरंजन उद्योग के लिए जीएसटी में कम और एकसमान दरें करने और मुंबई को वैश्विक मनोरंजन राजधानी के रूप में विकसित करने का आग्रह किया। अक्षय ने ट्वीट कर कहा, "त्वरित कार्रवाई, माननीन प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ हमारी मुलाकात के कुछ ही दिन में सरकार ने हमारी चिंताओं का समाधान कर दिया. सिनेमा टिकटों पर जीएसटी घट गया गया। उद्योग और दर्शकों के लिए एक स्वागतयोग्य कदम।" 

आमिर ने भी ट्वीटर पर मोदी और भारत सरकार का धन्यवाद किया, "अगर भारतीय सिनेमा विश्व बाजार में प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद करता है तो हमें सरकार और प्रशासन के समर्थन की जरूरत होगी।" अजय देवगन ने कहा, "फिल्म उद्योग की आवाज आखिरकार सुनी गई और त्वरित कार्रवाई की गई।" अभिनेता अनुपम खेर ने इस खबर को 'शानदार' करार दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *