अकसर पुरुष करते हैं ग्रूमिंग से जुड़ी ये गलतियां

अब वो समय नहीं रहा जब खुद को संवारने में महिलाएं ही घंटों का समय लगाया करती थीं। आज महिला और पुरुष दोनों ही अपनी ग्रूमिंग (देखभाल) पर बहुत ध्‍यान देते हैं। लेकिन अब भी कई पुरुष अपनी ग्रूमिंग गलत तरह से करते हैं। अगर आप भी ये गलतियां करते हैं तो इसका मतलब है कि आप अपनी ग्रूमिंग ठीक तरह से नहीं कर रहे हैं।

बहुत ज्‍यादा महक भी गलत है
अधिकतर पुरुष लड़कियों को आकर्षित करने के लिए अत्‍यधिक परफ्यूम या डियो आदि का इस्‍तेमाल करते हैं। डिओड्रेंट या परफ्यूम ज्‍यादा लगाना भी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा ना हो कि आपकी खुशबू से लोगों की नाक ही बंद हो जाए।

शेविंग
आजकल दाढ़ी वाला लुक बहुत चलन में है लेकिन आपको बता दें कि लंबे समय तक शेविंग ना करने से ऐसा भी लग सकता है कि आप अपना बिल्कुल भी ध्‍यान नहीं रखते हैं। दाढ़ी वाला लुक हर किसी को सूट भी नहीं करता है। इसे ट्रिमर की मदद से ट्रिम कर सकते हैं। वहीं अगर आप कॉर्पोरेट वर्ल्‍ड में काम करते हैं तो आपको रेजर से शेव जरूर करना चाहिए। ऐसी जगहों के लिए क्‍लीन शेव लुक ही सही रहता है।

त्‍वचा का ख्‍याल ना रखना
कुछ पुरुषों को ये गलतफहमी होती है कि स्किन केयर तो सिर्फ लड़कियों के लिए होती है। मर्दों की त्‍वचा थोड़ी सख्‍त होती है लेकिन फिर भी उन्‍हें एजिंग, झुर्रियां और अन्‍य त्‍वचा से संबंधित समस्‍याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपकी त्‍वचा को भी मॉइश्‍चराइजर की जरूरत होती है। रोज फेसवॉश इस्‍तेमाल करें और अपनी त्‍वचा को जवां एवं हाइड्रेट रखने के लिए खूब सारा पानी पीएं।

बालों में जैल का इस्‍तेमाल करें
सैलून जाकर किसी प्रोफेशनल की मदद से अपने बालों के हिसाब से स्‍टाइल बनवाएं। घर पर ऐसे प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल ना करें जो आपके बालों के टाइप को सूट ना करते हों। अकसर पुरुष अपने बालों पर जैल का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं। जैल को उंगलियों से बालों के सिरे पर लगाएं। शैंपू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करना ना भूलें।

दांतों की सफाई
मुंह की सफाई भी बहुत जरूरी है, खासतौर पर अगर आप काफी लोगों के बीच काम करते हैं तो मुंह की सफाई और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाती है। कई पुरुष इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं। रोज माउथवॉश का इस्‍तेमाल करें और अपने पास मिंट वगैरह भी रखें। किसी मीटिंग या डेट पर जाने से पहले लहसुन और प्‍याज ना खाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *