अंतिम चरण की वोटिंग में होगा पांच केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला

 
नई दिल्ली 

लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण का मतदान रविवार को होगा. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर उनके कुई मंत्रियों तक की परीक्षा होनी है. रविवार की वोटिंग के बाद देश भर के सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो चुकी होगी.  इस चरण में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मनोज सिन्हा, आरके सिंह, हरदीप सिंह पुरी और अनुप्रिया पटेल जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है. रविवार को ही कुछ और दिग्गज नेता जैसे पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी और ​तृणमूल कांग्रेस सांसद सौगत रॉय की किस्मत का फैसला होना है.

अनुप्रिया पटेल, केंद्रीय राज्य मंत्री
सीट: मिर्जापुर (उत्तर प्रदेश).
अनुप्रिया पटेल केंद्र में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री हैं. वे मिर्जापुर लोकसभा सीट से सांसद हैं. अनुप्रिया अपना दल की नेता हैं. अपना दल का बीजेपी से गठबंधन है. पटेल को पूर्व विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी ललितेश पति त्रिपाठी से चुनौती मिल रही है. यहां से महागठबंधन की ओर से सपा ने राम चरित्र निषाद को मैदान में उतारा है. पटेल को हाल ही में तब झटका लगा जब दो स्थानीय दलों- सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और अपना दल के दूसरे धड़े ने मिलकर कांग्रेस का समर्थन कर दिया. अपना दल के इस धड़े का नेतृत्व अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल कर रही हैं.

2014 में अनुप्रिया पटेल को 40 फीसदी से अधिक वोट मिले थे. उन्होंने बसपा के समुद्र बिंद को लगभग दोगुने वोट के अंतर से हराया था. दिलचस्प यह रहा कि बसपा का वोट 9 फीसदी बढ़ा था, जबकि सपा का वोट 50 फीसदी घट गया था. वहीं कांग्रेस का वोट 174 फीसदी बढ़ गया था. हालांकि, यहां पर सपा-बसपा गठबंधन को उम्मीद है कि वे दोनों मिलकर कड़ी चुनौती पेश करेंगे. पिछले चुनावी आंकड़े पर गौर करें तो ऐसा समीकरण बनता दिख रहा है कि अगर सपा और बसपा दोनों के वोट मिला दिए जाएं तो पटेल हार सकती हैं.

रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून मंत्री
सीट: पटना साहिब (बिहार).
बिहार के पटना साहिब से इस बार बीजेपी ने अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को उतारा है. देश भर की आंखें पटना साहिब पर टिकी हैं, क्योंकि शत्रुघ्न सिन्हा भी भाजपा से ही सांसद थे और हाल ही में कांग्रेस जॉइन की है. अब वे कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. यह दो ऐसे दिग्गजों का मुकाबला है, जो अब तक एक ही पार्टी में थे और अब आमने-सामने हैं. इस सीट पर उच्च जातीय, खासकर कायस्थ समुदाय के वोट चुनाव नतीजों को बदल सकते हैं. दोनों ही उम्मीदवार कायस्थ हैं, इसलिए मुकाबला और दिलचस्प हो गया है. एक तीसरे कायस्थ नेता राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा भी जोर-आजमाइश कर रहे हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा दो बार भाजपा से सांसद रह चुके हैं. इस बार वे कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं. कांग्रेस बिहार में महागठबंधन का हिस्सा है. 2014 में सिन्हा ने कांग्रेस प्रत्याशी और भोजपुरी अभिनेता कुणाल सिंह को 30.13 फीसदी वोटों के अंतर से हराया था. उन्हें कुल 4.85 लाख वो​ट मिले थे, जबकि कुणाल सिंह को आरजेडी के समर्थन के बावजूद 2.20 लाख वोट मिले थे.

मनोज सिन्हा, केंद्रीय संचार मंत्री
सीट: गाज़ीपुर (उत्तर प्रदेश).
उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा के सामने सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने तगड़ी चुनौती पेश की है. सिन्हा गाजीपुर से मौजूदा सांसद हैं और कुल मिलाकर तीन बार सांसद रह चुके हैं. सिन्हा का अफजाल अंसारी से 15 साल बाद मुकाबला हो रहा है. 2014 में सिन्हा ने यह सीट 32400 वोट से जीती थी.

सिन्हा को कुल 3.06 लाख वोट मिले थे. जबकि सपा और बसपा को मिलाकर 5.16 लाख वोट मिले थे. इस बार सपा बसपा साथ मिलकर लड़ रहे हैं. अगर दोनों के वोटर एक साथ आते हैं तो सिन्हा के जीत मुश्किल होगी. यहां पर कुल 19 लाख वोटर हैं, जिनमें से 21 फीसदी दलित हैं और 10 फीसदी मुसलमान हैं. हालांकि, सिन्हा को यह भरोसा है कि उनके विकास कार्यों के चलते जनता उनका समर्थन करेगी.

ह​रदीप सिंह पुरी, केंद्रीय राज्य मंत्री
सीट: अ​मृतसर (पंजाब).
जाट सिख बहुल अमृतसर में हरदीप सिंह पुरी अपना पहला चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी गुरजीत सिंह औजला जाट सिख हैं और स्थानीय हैं. जबकि पुरी को वहां बाहरी माना जा रहा है. डिप्लोमैट से नेता बने हरदीप सिंह पुरी उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं. 2014 में अमृतसर सीट पर भाजपा के अरुण जेटली, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से हार गए थे. पुरी दावा कर रहे हैं कि वे इस हार का बदला ले लेंगे. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने यहां 2017 में इस्तीफा दे दिया था, उसके बाद हुए उपचुनाव में औजला जीते थे.

पुरी को जहां मोदी मैजिक और पंजाब में कांग्रेस सरकार के ​प्रति एंटी इनकम्बेंसी का सहारा है, लेकिन औजला ने यह सीट दो लाख वोटों के अंतर से जीती थी. उन्होंने बीजेपी के राजिंदर मोहन सिंह चिन्ना को हराया था. पुरी के लिए इस अंतर को पाटकर औजला को हरा देना मुश्किल ही लग रहा है.

आरके सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री
सीट: आरा (बिहार).
केंद्रीय मंत्री राज कुमार सिंह भी अपनी सीट बचाए रखने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. वे आरा में सीपीआई-एमएल के प्रत्याशी राजू यादव से सीधी टक्कर में हैं. राजू यादव को महागठबंधन का समर्थन है. 2014 के चुनाव में सिंह यह सीट 1.36 लाख वोटों के अंतर से जीती थी. उनसे हारने वाले आरजेडी के भगवान सिंह कुशवाहा को 2.55 लाख वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर यहां से जदयू प्रत्याशी मीना सिन्हा को 75000 वोट मिले थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *