अंतागढ़ टेप कांड मामला: 1 करोड़ की ब्लैकमेलिंग और फिरौती में मुख्य गवाह फिरोज सिद्दीकी गिरफ्तार

रायपुर
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हाई प्रोफाइल अंतागढ़ टेप कांड के मुख्य गवाह फिरोज सिद्दीकी के खिलाफ एक करोड़ की ब्लैकमेलिंग और वसूली का मामला दर्ज किया गया है. मंगलवार की सुबह फिरोज को गिरफ्तार करने के बाद एसपी आरिफ शेख ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस नेता पप्पू फरिश्ता ने फिरोज पर ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया है. साथ ही अब तक वह करीब एक करोड़ रुपए की ब्लैकमेलिंग कर वसूली कर चुका है. शिकायत के बाद पुलिस ने फिरोज को पकड़ने के लिए आधी रात उसके मकान में छापा मारा. मामला साल 2018 का है, जिसकी शिकायत पप्पू फरिश्ता ने सोमवार को दर्ज कराई.

मीडिया को जानकारी देत हुए एसपी शेख आरिफ हुसैन ने बताया कि फिरोज सिद्दीकी द्वारा स्टिंग ऑपरेशन कर पप्पू फरिश्ता का आपत्तिजनक वीडियो बनाने की जानकारी मिली है. पप्पू फरिश्ता द्वारा शिकायती पत्र में इसका उल्लेख किया गया है. साथ ही पप्पू फरिश्ता के कुछ वीडियो-ऑडियो फिरोज सिद्दीकी के पास हैं, जिसकी अभी जांच चल रही है.

लिहाजा, पुलिसकर्मी सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात ही फिरोज को लेने कटोरा तालाब स्थित घर पर पहुंच गए थे. इस दौरान सिविल लाइन निरीक्षक मोहसीन खान खुद 10 पुलिसकर्मियों के साथ रात करीब 1 बजे फिरोज सिद्दीकी के घर दबिश दी थी.

फिरोज के घरवालों के मुताबिक उन्हें अंतागढ़ टेप कांड के संबंध में पूछताछ करने के लिए पुलिस अधीक्षक शेख आरिफ हुसैन द्वारा बुलवाए जाने की जानकारी दी. पर इस दौरान किसी भी तरह का नोटिस या वारंट नहीं दिखाया गया. इसके बाद उन्हें तुरंत साथ चलने का दबाव बनाया गया. वहीं फिरोज ने दरवाजा नहीं खोला तो पुलिस पूरी रात घर के बाहर खड़ी रही.

फिरोज पर आरोप है कि इस दौरान बलपूर्वक दरवाजा खुलवाने की कोशिश हुई. घटना की जानकारी मिलने के बाद फिरोज सिद्दीकी से मुलाकात करने बड़ी संख्या में उनके करीबी लोग और अधिवक्ता पहुंचे थे, लेकिन किसी से मिलने नहीं दिया गया.

बहरहाल, मंगलवार सुबह गिरफ्तारी के बाद फिरोज के 3 और ठिकानों की पुलिस ने तलाशी ली. एसपी ने बताया कि शिकायत के आधार पर फिरोज सिद्दीकी के माना है कि तेलीबांधा थाना और उसके कटोरा तालाब स्थित 3 ठिकानों पर दबिश देकर बड़ी संख्या में सामान जब्त किया गया है. इसमें सीडी, कंप्यूटर, कैमरा, पेनड्राइव सहित अन्य समान शामिल हैं, जिसे जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेज दिया गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक फिरोज सिद्दीकी दो दिन पहले ही एसआईटी की भूमिका को खानापूर्ति बताते हुए सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कह रहा था. उसका कहना था कि वह मंगलवार को याचिका लगाने वाला था, लेकिन इस बीच आधी रात अचानक पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

साल 2014 में अंतागढ़ में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने पूर्व विधायक मंतूराम पवार को प्रत्याशी बनाया था. बीजेपी से भोजराम नाग खड़े हुए थे. अंतिम समय में मंतूराम ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. बाद में फिरोज सिद्दीकी नाम से एक व्यक्ति का फोन कॉल वायरल हुआ. इसमें आरोप लगे थे कि पूर्व सीएम अजीत जोगी के पुत्र अमित जोगी ने मंतू की नाम वापसी कराई है. टेप कांड में कथित रूप से अमित जोगी और तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के दामाद पुनीत गुप्ता के बीच हुई बातचीत बताई गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *