अंडरआर्म्स और कोहनी का कालापन घर पर ही ऐसे हटाएं

शॉर्ट्स पहनने और ज्यादा समय तक खुला रहने के कारण अक्सर हमारे अंडरआर्म्स और कोहनी का रंग बाकी त्वचा, खासतौर पर चेहरे की त्वचा की तुलना में कहीं अधिक काला हो जाता है। क्योंकि यहां की त्वचा की बनावट भी कुछ इस तरह की होती है कि यहां कालापन जितना होता है, उससे कहीं अधिक नजर आता है। ऐसे में ये कहीं अधिक डार्क लगने लगती हैं। आइए, यहां जानते हैं अंडरआर्म्स और कोहनी की स्किन को फेयर बनाने के आसान और घरेलू तरीके…

एलोवेरा जेल
एलोवेरा से आप अपनी गर्दन, बगल, कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेड करता है और कालापन कम करने में मदद करता है, जिससे स्किन साफ होती है।

ऐसे करें इस्‍तेमाल
एलोवेरा से कोहनी और अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए आप एलोवेरा लीफ को छीलकर उसे अंडरआर्म और कोहनी पर रगड़ें। ऐसा 5 से 7 मिनट के लिए करें और फिर 20 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें। फिर धो लें।

-आप एलोवेरा जेल से भी अपनी कोहनी और अंडरआर्म्स में लगा सकती हैं। इसके लिए आप 2 टीस्पून एलोवेरा जेल में इतना ही गर्म पानी मिक्स कर लीजिए और इसे पेस्ट की तरह तैयार करे इन दोनों अफेक्टेड एरिया पर हल्के हाथों से मसाज कीजिए। फिर 20 मिनट ऐसे ही रहने दें। कुछ ही दिन में आपको फर्क नजर आएगा।

नींबू और शहद का असर
दो चम्मच शहद में आधा नींबू और थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण से 5 मिनट अंडरमार्म्स और कोहनी पर मसाज करें फिर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी में शॉवर ले लें।

यह भी खास तरीका
बाहर निकलने से पहले कोहनी पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। साथ ही वैक्स कराने के बाद अंडरआर्म्स में पाउडर लगाने से बचें। पाउडर के कारण पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन भी काली पड़ती है। इसलिए पानी से क्लीन कराने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *