कमलनाथ सरकार ने बंद की दीनदयाल वनांचल योजना, शिवराज सरकार ने 2016 में की थी लांच

भोपाल
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दीनदयाल वनांचल योजना को बंद करने का आदेश दिया है। इस योजना को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आदिवासियों के कल्याण के लिए शुरू किया गया था। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस योजना को बंद करने के कारण वित्त विभाग की आपत्ति को बताया है। कहा जा रहा है कि वित्त विभाग की आपत्ति के कारण इस योजना को बंद किया गया है क्योंकि इस योजना से सरकारी खजाने पर अधिक बोझ पड़ रहा था। माना जा रहा है कि कमलनाथ सरकार शिवराज सिंह चौहान की कई योजनाओं पर हथौड़ा चला सकती है। फिलहाल दीनदयाल वनांचल योजना को बंद कर दिया गया है।

2016 में शुरू की गई थी योजना
दीनदयाल वनांचल योजना को शिवराज सरकार ने 2016 शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य आदिवासियों के विकास का था। शिवराज सरकार ने इस योजना में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, और आदिम जाति कल्याण विभाग को जोड़ दिया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जगंलों में रहने वाले लोगों के बेहतर जीवन और कुपोषण पर फोकस था। बताया जा रहा है कि वित्त विभाग ने योजना पर आपत्ति जताई थी जिसके बाद कमलनाथ सरकार ने इस योजना को फिज़ूलखर्ची माना और योजना बंद कर करने का आदेश दिया है। इस योजना के बंद करने के साथ ही कमलनाथ सरकार ने यह संदेश दिया है कि शिवराज सरकार की कई योजनाओं को बंद किया जा सकता है।

सत्ता बदलते ही बदल जाती हैं योजनाओं
देश और प्रदेश में सरकार बदलते ही पूर्व की सरकार की कई योजनाओं को मौजूदा सरकारें बदल देती हैं या फिर उन योजनाओं को बंद कर दिया जाता है। हालांकि इस योजना के बंद किए जाने की घोषणा के बाद अभी तक भाजपा की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

शिवराज ने कहा था ईंट से ईंट बजा दूंगा
हाल ही में पूर्व मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि अगर कमलनाथ सरकार ने मेरी किसी योजना को बंद किया तो मैं इस सरकार की ईंट से ईंट बजा दूंगा। शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा था कमलनाथ सरकार जनता के हित में जो भी फैसले लेगी भाजपा उसका समर्थन करेगी पर किसी भी योजना को बंद किया तो अच्छा नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *