ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट गिरा, भारत जीत से 3 विकेट दूर

मेलबर्न 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट का आज चौथा दिन है। भारत की ओर से मिले 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 65 ओवर में 7 विकेट पर 189 रन बना लिए हैं। फिलहाल मिशेल स्टार्क (8) और पैट कमिंस (12) क्रीज पर हैं। 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में मनचाही शुरुआत नहीं मिल सकी और लंच तक उसके 2 विकेट 44 रन पर गिर गए। दूसरे ओवर में ही आरोन फिंच (तीन) ने जसप्रीत बुमराह को दूसरी स्लिप में कैच थमा दिया। तीन गेंद बाद अगर मयंक अग्रवाल ने शॉर्टलेग पर ख्वाजा का कैच नहीं छोड़ा होता तो ऑस्ट्रेलिया का हाल और बुरा होता। ख्वाजा ने मार्कस हैरिस (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़े। रविंद्र जडेजा के पहले ओवर में भारत ने ख्वाजा के खिलाफ रिव्यू लिया जो नाकाम रहा। 

जडेजा ने 10वें ओवर में हैरिस को अग्रवाल के हाथों शॉर्ट लेग पर कैच आउट कराके ऑस्ट्रेलिया की परेशानी और बढ़ा दी। लंच के बाद उस्मान ख्वाजा (33) और शॉन मार्श (44) ने आक्रामक शाट खेले। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े और कुछ समय के लिए भारत दबाव में आ गया था। मोहम्मद शमी ने 21वें ओवर ख्वाजा को पगबाधा आउट किया। बल्लेबाज ने डीआरएस रिव्यू लिया, लेकिन फैसला उनके खिलाफ गया। शॉन मार्श ने आक्रामक शॉट खेलना जारी रखा और ट्रैविस हेड के साथ 51 रन जोड़े। 

ऑस्ट्रेलिया ने 100 रन 37वें ओवर में पूरे किए। शॉन मार्श को 33वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट दिया गया। उन्होंने भी डीआरएस का इस्तेमाल किया और गेंद स्टम्प को बस छूकर निकल रही थी, लिहाजा उन्हें आउट करार दिया गया। मिशेल ने रविंद्र जडेजा को कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन वह छक्का लगाने के प्रयास में एक्स्ट्रा कवर पर विराट कोहली को कैच दे बैठे। 

मिशेल मार्श 10 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जडेजा ने विराट के हाथों कैच कराया, जबकि टिम पेन 26 रन बनाकर आउट हुए। 

भारत ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट के नुकसान पर 106 रनों पर घोषित कर मेजबान ऑस्ट्रेलिया के सामने 399 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा। भारत ने अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 443 रनों पर घोषित की थी। इसके बाद मेजबान ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रनों पर ढेर कर पहली पारी के आधार पर 292 रनों की बढ़त ले ली थी। 

दूसरी पारी में बड़े स्कोर का सपना सजोए भारतीय टीम को पैट कमिंस ने एक के बाद एक 4 झटके देकर हालत खराब कर दी। भारत को पहला झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा। वह 13 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर आउट हुए। उनका कैच उस्मान ख्वाजा ने लपका। पैट कमिंस के दूसरे शिकार पहली पारी में शानदार शतक लगाने वाले पुजारा रहे। वह इस पारी में खाता नहीं खोल सके। पुजारा का कैच मार्कस हैरिस ने लपका। 
 
भारत संभालता इससे पहले ही पैट कमिंस ने नए बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली को चलता कर दिया। वह बगैर खाता खोले हैरिस के हाथों लपके गए। ये तीनों ही 3 ओवर के अंदर स्कोर 28 रन के टीम स्कोर पर गिरे। स्कोर में 4 रन और जुड़े थे कि कमिंस ने अजिंक्य रहाणे को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच करा दिया। रहाणे सिर्फ एक रन बना सके। भारतीय टीम को 5वां झटका जोश हेजलवुड ने दिया। उन्होंने रोहित शर्मा को 5 रनों के निजी स्कोर पर शॉन मार्श के हाथों कैच कराया। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 5 विकेट पर 54 रन बना लिए थे। 

भारत ने चौथे दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 54 रनों के साथ की। मंयक अग्रवाल (42) के रूप में भारत ने दिन का अपना पहला विकेट खोया। वह 83 के कुल स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हुए। मयंक ने अपनी पारी में 102 गेंदों का सामना किया और चार चौकों की अलावा दो छक्के लगाए। मयंक के बाद रविंद्र जडेजा (5) को 100 कुल स्कोर पर कमिंस ने अपना छठा शिकार बनाया। 

ऋषभ पंत (33) को जोश हेजलवुड ने आउट कर भारत को आठवां झटका दिया। इसी के साथ भारत ने अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी। पंत ने 43 गेंदों पर तीन चौके एक छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने इस पारी में छह विकेट लिए। हेजलवुड को दो सफलताएं मिलीं। 

तीसरे दिन गिरे कुल 15 विकेट 
तीसरे दिन कुल 15 विकेट गिर, इसमें 10 ऑस्ट्रेलिया और भारत के 5 विकेट शामिल हैं। 

टीमें-
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी। 
ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (विकेटकीपर/कप्तान), आरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, शॉन मार्श, नाथन लॉयन, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *