23 साल बाद वर्ल्ड क्रिकेट को मिला नया चैम्पियन, इंग्लैंड ने जीता खिताब

नई दिल्ली            
वर्ल्ड क्रिकेट को 23 साल बाद एक नया चैम्पियन मिल गया है. इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप 2019 के रोमांचक फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हरा दिया है. इस जीत के साथ ही इंग्लैड वर्ल्ड क्रिकेट का बादशाह बन गया है. 1996 में श्रीलंका के चैम्पियन बनने के बाद वर्ल्ड क्रिकेट को पहली बार इंग्लैंड के रूप में नया चैम्पियन मिला है. इससे पहले 1999, 2003 और 2007 का वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया ने जीता था, तो वहीं 2011 में भारतीय टीम दूसरी बार वर्ल्ड कप जीतने में सफल हुई थी. ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद एक बार फिर वापसी की और 2015 का खिताब अपने नाम किया. इस तरह से 1999 और 2015 तक वर्ल्ड क्रिकेट को ऑस्ट्रेलिया और भारत के रूप में ही चैम्पियन मिला, लेकिन अब 23 साल बाद इंग्लैंड टीम क्रिकेट की बादशाह बन गई है.

तय था वर्ल्ड क्रिकेट को मिलना नया चैम्पियन  
इंग्लैंड भले ही विश्व चैम्पियन बन गई है, लेकिन जब ये साफ हुआ कि फाइनल में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम भिड़ेंगी उस दिन तय हो गया था कि विश्व क्रिकेट को एक नया चैम्पियन मिलने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि न तो इंग्लैंड की टीम और न ही न्यूजीलैंड की इससे पहले वर्ल्ड कप जीत पाई थी. इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई. इंग्लैंड की टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची. 2019 से पहले इंग्लैंड आखिरी बार 1992 में फाइनल खेली थी जहां वो पाकिस्तान से हार गई थी. उससे पहले वो 1987 और 1979 में फाइनल में पहुंची थी.

इंग्लैंड ने खुद को साबित किया
वर्ल्ड कप की शुरुआत से ही इंग्लैंड को जीत का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था. लीग दौर में वह जरूर थोड़ा लड़खड़ा गए थे, लेकिन मेजबान टीम ने दमदार वापसी की और अपने आप को साबित किया. सेमीफाइनल में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से था जिससे वो लीग चरण में हार चुकी थी लेकिन ऐजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने एकतरफा खेल दिखा जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *