12वीं फेल युवक ने बनाई आयकर विभाग की टीम, ठगे लाखों रुपये

इंदौर
मध्य प्रदेश के इंदौर में फर्जी आयकर विभाग की टीम बनाकर 80 लोगों से 70 लाख रुपये ठगी करने का मामला सामने आया है. पुलिस ने अक्षय कुमार की फिल्म 'स्पेशल 26' की तर्ज पर नकली अधिकारियों की टीम तैयार कर आयकर विभाग के समानांतर उसी नाम से इंवेस्टीगेशन विंग खड़ी करने वाले गिरोह को पकड़ा है.

फर्जी आयकर विभाग का संचालन रिटायर्ड क्लर्क का 12वीं फेल बेटा देवेंद्र डाबर कर रहा था. उसके साथ चार और लोग भी शामिल थे. रिटायर्ड क्लर्क के बेटे ने अपने साथियों के साथ एक मकान को किराए पर लेकर ऑफिस खोला था. फर्जी आयकर विभाग की टीम में उन लोगों ने करीब 70-80 युवाओं की भर्ती की. इस भर्ती में उन्होंने युवाओं से नौकरी के नाम पर 70 लाख रुपये हड़प लिए.

देवेंद्र डाबर इस गिरोह को पिछले पांच सालों से चला रहा था. वह खुद को आयकर विभाग का मुख्य जांच अधिकारी बताता था. मोटी रकम लेकर वह अपने विभाग में युवकों की भर्ती करता था, फिर उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाता. शपथ पत्र में नौकरी करने वाले युवकों के लिए शर्त होती थी, जो विभाग की गोपनीयता भंग करेगा, उसे आयकर कानून के तहत 50 हजार रुपए का अर्थदंड और एक साल की सजा होगी. इस डर की वजह से कोई युवक अपना मुंह नहीं खोलता था.

देवेंद्र डाबर ने अपनी फर्जी आयकर विभाग की टीम में शुभम नामक युवक को 25 हजार रुपये लेकर नौकरी दी थी. शुभम को फील्ड अफसर का पद मिला था, लेकिन वेतन एक बार ही मिला. इससे नाराज होकर शुभम ने देवेंद्र का साथ छोड़ दिया. शुभम ने शक होने पर पुलिस को इसकी सूचना दी. पुलिस ने मुख्य आरोपी देवेंद्र के साथ सुनील मण्डलोई, रवि सोलंकी, दुर्गेश गेहलोत और सतीश गावडे है.

पुलिस ने आरोपियो के पास से आईडी, सील, नियुक्ति पत्र, आदेश पत्र, रजिस्टर, लैपटॉप, प्रिंटर, मोबाइल, आयकर विभाग की प्लेट लगी गाड़ी, एयरगन, वर्दी, बैच और भारत सरकार की वर्दी मय बेल्ट बरामद किए हैं. फिलहाल पुलिस इस मामले में जांच कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *