प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का प्लान रेवन्यू को

 भोपाल
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्लान पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर सरकार ऊहापोह में है। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने के पहले राज्य सरकार मार्च में किसानों के खातों में कर्जमाफी की राशि डालकर ‘आप सबसे ईमानदार किसान है’ का प्रमाण पत्र देना चाहती है और मार्च में ही पीएम मोदी के किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत पात्र किसानों के खातों में राशि भेजने की शुरूआत होना है। दोनो ही योजनाएं लोकसभा चुनाव को देखते हुए महत्वपूर्ण हैं।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत पात्र किसानों के नाम 25 फरवरी तक पोर्टल में अपलोड करने के निर्देश हैं। योजना के अन्तर्गत दो हेक्टेयर वाले किसानों के खातों में छह हजार रुपए भेजे जाना है। पहली किस्त के तौर पर दो हजार रुपए दिए जाना है। मुख्य सचिव सुधि रंजन मोहंती ने योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी राजस्व विभाग को सौंपी है। पीएस राजस्व मनीष रस्तोगी सीएस और सीएम से सीधे समन्वय करेंगे।
ऐसे होगी किसानों की छंटनी
राजस्व विभाग उपार्जन केन्द्रों से डिटेल मांगेगा। इसमें देखा जाएगा कि किस किसान ने कितना अनाज बेचा। किसानों का लैण्ड रिकार्ड की जांच होगी। सूची के आधार पर पटवारी गांवों में सर्वे करेंगे। जमीन बंटवारा की स्थिति देखी जाएगी। वयस्क और अवयस्क सदस्यों की जांच होगी। आयकर दाता और कर्मचारी अधिकारी नहीं होने का पता लगाया जाएगा। लघु और सीमांत किसानों के लिए तीन प्रकार के प्रपत्र तैयार होंगे। ग्रामसभा आयोजित होंगे। इसके बाद पात्र किसानों के नाम तय होंगे। इस पूरी प्रक्रिया में दो माह लगने की संभावना जताई गई है। इससे किसानों को मार्च माह में पहली किस्त मिलना मुश्किल हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *