बिना नेटवर्क यूं करें फ्री कॉल

इन दिनों टेलिकॉम इंडस्ट्री में वाईफाई कॉलिंग (Wi-Fi Calling) या कहें वॉइस ओवर वाईफाई (VoWifi) फीचर काफी चर्चा में है। इस फीचर में यूजर्स वाईफाई नेटवर्क के जरिए वॉइस कॉल कर सकते हैं। यह सर्विस उस समय काफी कारगर साबित होती है जब फोन में मोबाइल नेटवर्क ना हों। एयरटेल और रिलायंस जियो ने पहले ही वाईफाई कॉलिंग सर्विस को देश में लॉन्च कर दिया है वहीं वोडाफोन जल्द ही इस सर्विस को लाने वाली है।

क्या है वाईफाई कॉलिंग?
जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं यह सर्विस उस समय काम आती है जब फोन में मोबाइल नेटवर्क कमजोर हों या बिल्कुल ना हों और ग्राहक को कहीं कॉल लगानी हो। ऐसे में यूजर्स वाईफाई नेटवर्क के जरिए कॉल रिसीव कर सकते हैं और कॉल लगा भी सकते हैं। अगर वाईफाई नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है तो इसमें कॉल ड्रॉप के चांस बहुत कम होते हैं।

कैसे यूज़ करें Wi-Fi Calling?
अगर आप जियो या एयरटेल यूजर हैं तो अब बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के वाईफाई नेटवर्क के जरिए अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Wi-Fi Calling फीचर को एक्टिवेट करना होगा।

कैसे जानें आपके फोन में यह फीचर है या नहीं?
आपको बता दें कि यह फीचर अभी सिर्फ चुनिंदा डिवाइस में ही सपॉर्ट करता है। आपको अपनी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा कि आपका फोन लिस्ट में है या नहीं। अगर आपको फोन यह फीचर सपोर्ट करता है तो इस तरह ढूंढे। आप फोन की सेटिंग में इस फीचर को चेक कर सकते हैं।
ऐंड्रॉयड डिवाइस के लिए- Settings में जाएं> Connection Settings में जाएं> Wi-Fi calling मिल जाएगा।
iOS डिवाइस के लिए- Settings में जाएं> Phone में जाएं> Wi-Fi calling मिल जाएगा।

BSNL ग्राहक ऐसे करें यूज
एयरटेल और जियो के लिए यह सर्विस मुफ्त है और कोई अतिरिक्त ऐप डाउनलोड करने की जरूरत भी नहीं है। हालांकि अगर आप बीएसएनएल ग्राहक हैं तो आपको फोन में BSNL Wings app इंस्टॉल करनी होगी। इसके अलावा 1,099 रुपये की रजिस्ट्रेशन फी भी जमा करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *