​लड़की पैदा होने के लक्षण

कंसीव करने के बाद से लेकर पूरे नौ महीने की प्रेग्‍नेंसी तक मन में जो सवाल सबसे ज्‍यादा आता है वो यही है कि 'लड़का होगा या लड़की'। अल्‍ट्रासाउंड में डॉक्‍टर आपको ये नहीं बताते हैं कि गर्भ में पल रहे शिशु का लिंग क्‍या है।
हालांकि, गर्भावस्‍था में दिखने वाले कुछ लक्षणों की मदद से आप जान सकती हैं कि आपको लड़का होगा या लड़की। इस लेख के जरिए हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप जान सकती हैं कि आपके गर्भ में लड़की है।

कुछ लोगों का मानना है कि अगर प्रेग्‍नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस बहुत ज्‍यादा हो तो लड़की पैदा होती है। यहां तक कि हाल ही में हुई रिसर्च में भी बताया गया है कि प्रेग्‍नेंसी में बीमार महसूस करने का संबंध शिशु के लिंग से हो सकता है।

वर्ष 2017 में हुई स्‍टडी में पाया गया कि जिन महिलाओं के पेट में लड़की होती है उन्‍हें लड़का पैदा करने वाली महिलाओं की तुलना में इम्‍यून सिस्‍टम के बैक्‍टीरिया के संपर्क में आने पर ज्‍यादा सूजन महसूस होती है।

हो सकता है कि इसी वजह से लड़की पैदा करने वाली महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस ज्‍यादा होती है। उन्‍हें ज्‍यादा बीमार या असहज महसूस हो सकता है।

​ब‍हुत ज्‍यादा मूड बदलना
प्रेग्‍नेंसी में हार्मोनल बदलाव के कारण अक्‍सर मूड स्विंग्‍स रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि गर्भ में लड़की हो तो एस्‍ट्रोजन का स्‍तर अधिक रहता है जिसकी वजह से बार-बार मूड बदलता रहता है। हालांकि, रिसर्च में इस बात की पुष्टि नहीं की गई है।

​पेट के आसपास चर्बी बढ़ना
यदि महिला के पेट के आसपास प्रेग्‍नेंसी के दौरान चर्बी बढ़ रही है तो इसे लड़की होने का संकेत माना जाता है। हालांकि, वैज्ञानिक तथ्‍य इस बात पर भी अपनी मुहर नहीं लगाते हैं। उनका मानना है कि प्रेग्‍नेंसी में महिला का वजन उसके बॉडी टाइप के हिसाब से बढ़ता है।

​मीठा खाने का मन करना
अक्‍सर गर्भावस्‍था में क्रेविंग होती है। माना जाता है कि अगर प्रेगनेंट महिला को कुछ मीठा खाने की क्रेविंग हो तो ये लड़की पैदा होने का संकेत हो सकता है जबकि नमकीन खाने का मन करना लड़का होने का संकेत हो सकता है।

​ऑयली और बेजान बाल
कुछ लोगों का कहना है कि गर्भावस्‍था में बालों का तैलीय और बेजान होने का मतलब गर्भ में लड़की होने से हो सकता है। हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

अभी तक इस विषय पर कोई रिसर्च नहीं की गई है कि गर्भ में लड़का या लड़की होने पर किस तरह के संकेत मिलते हैं। आपने लड़का या लड़की होने के जितने भी संकेतों या लक्षणों के बारे में सुना या पढ़ा है, वो सब सुनी-सुनाई बातें हैं और उनका कोई वैज्ञानि‍क प्रमाण अब तक साबित नहीं हो पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *