हरियाणा की बेटी सोनम ने लहराया तिरंगा, विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में जीता दूसरा गोल्ड मेडल

मुंबई
भारत की सोनम मलिक (65 किग्रा) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए बुल्गारिया के सोफिया में विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। सोनम का यह लगातार दूसरा पीला तमगा है। हरियाणा के सोनीपत के मदीना गांव की सोनम ने फाइनल में चीन की बिनबिन झियांग को 7-1 से पराजित किया। उन्होंने ट्यूनीशिया की खादिजा जलासी को 9-1 से हराकर शुरुआत की और फिर लिलियन एलेन फ्रीटास को 7-1 और एकटेरिना गुलखारेवा को 4-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।
कोमल (40 किग्रा) ने फाइनल में जगह बनाई। खिताब के लिए अब उनका सामना अमेरिका की स्टर्लिंग ब्लीक से होगा। हनी कुमारी (46 किग्रा) के कांस्य पदक के लिए मैक्सिको की एड्रियाना बर्नीस हर्नाडेस सांचेज से, जबकि भाग्यश्री फांद (61 किग्रा) स्वीडन की इवा ओलिविया से भिड़ेगी।

लड़कों के फ्रीस्टाइल में भारतीय पहलवानों को चार कांस्य पदकों से संतोष करना पड़ा। उदित (48 किग्रा) ने अजरबेजान के जाविद जावदोन को 11-2 से, अमन (55 किग्रा) ने तुर्की के मोहम्मद कारावुस को 10-6 से, मनीष गोस्वामी(65 किग्रा) ने अजरबेजान के कुद्रातबेक नुरुलाइव को 5-2 से और अनिरूद्ध कुमार (110 किग्रा) ने सलार सईद हबीबसानी को 8-1 से हराया। सुनील (51किग्रा) और मोनु दहिया (92 किग्रा) कांस्य पदक के मुकाबले में हार गए। ग्रीको रोम में रूपिन (48 किग्रा) और प्रवीण पांडुरांग पाटिल (55 किग्रा) सेमीफाइनल में पहुंचे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *