स्मार्टफोन लॉक करने के तरीके से पता चलती है आपकी उम्र

आप स्मार्टफोन किस तरह लॉक करते हैं, इससे आपकी उम्र का पता चलता है। शायद यह थोड़ा अजीब लगे लेकिन एक स्टडी में सामने आया है कि युवाओं के मुकाबले ज्यादा उम्र वाले यूजर्स ऑटोलॉक जैसे फीचर्स पर ज्यादा भरोसा करते हैं। कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के रिसर्चर्स का कहना है कि ज्यादा उम्र वाले यूजर्स अपने स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट अनलॉक के बजाय पिन इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। प्रफेसर कोन्सटांटिन बेज्नोसोव ने कहा कि इस स्टडी का मकसद उम्र और स्मार्टफोन के इस्तेमाल के बीच संबंध पता करना था।

प्रफेसर कोन्सटांटिन ने कहा कि रिसर्चर्स स्मार्टफोन्स को अनऑथराइज्ड ऐक्सेस से बचाने के तरीकों पर काम कर रहे थे, ऐसे में पहले समझना जरूरी था कि यूजर्स अपने डिवाइस को कैसे इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा, 'दिनभर स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करने के तरीके को ट्रैक करके हमारे पास अब वह डेटा है, जिसके आधार पर आने वाले वक्त में स्मार्टफोन डिजाइन में बदलाव किए जा सकते हैं।' स्टडी में कहा गया है कि ज्यादा उम्र वाले यूजर्स युवाओं के मुकाबले अपने स्मार्टफोन कम इस्तेमाल करते हैं। उम्र में हर 10 साल के अंतर के साथ स्मार्टफोन के इस्तेमाल में 25 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली।

आसान शब्दों में समझें तो 25 साल की उम्र वाला एक यूजर अपने स्मार्टफोन को दिन भर में 20 बार इस्तेमाल करता है तो इसके मुकाबले 35 साल की उम्र वाला यूजर दिनभर में 15 बार ही अपने डिवाइस से इंटरैक्ट करता है। इस स्टडी में 19 साल से 63 साल तक की उम्र के 134 स्मार्टफोन यूजर्स पर नजर रखने के लिए उनके ऐंड्रॉयड फोन्स में एक कस्टम ऐप इंस्टॉल कर दिया गया। दो महीनों तक लगातार ऐप ने यूजर्स का स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से जुड़ा डेटा और लॉक-अनलॉक इवेंट का डेटा जुटाया। ऑटो और मैनुअल लॉक के अलावा डेटा जुटाया गया कि फोन को कितनी बार मोशन में रहते हुए लॉक-अनलॉक किया गया।

स्टडी में यह भी पता चला कि जेंडर के आधार पर कौन सी ऑथेंटिकेशन चॉइस किन यूजर्स को ज्यादा पसंद है। उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाओं के मुकाबले ज्यादा पुरुषों को मैन्युअल लॉकिंग के बजाय ऑटो लॉक्स पर भरोसा करते देखा गया। ओवरऑल यूज की बात करें तो महिलाएं पुरुषों के मुकाबले स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं। रिसर्च में पता चला कि यह बात युवाओं पर भी लागू होती है और 20 साल की उम्र वाली महिलाएं इतनी उम्र वाले पुरुषों के मुकाबले स्मार्टफोन्स पर ज्यादा वक्त बिताती हैं। हालांकि, उम्र बढ़ने के साथ यह ट्रेंड बदलता है और 50 की उम्र के आसपास पुरुष महिलाओं से ज्यादा स्मार्टफोन यूज करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *