राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी ब्रिटेन में सीखेंगे आधुनिक पुलिसिंग के गुर !

भोपाल
मध्य प्रदेश राज्य पुलिस सेवा (Madhya Pradesh State Police Service) के अधिकारियों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए राज्य सरकार (MP Government) ने उन्हें ब्रिटेन (United Kingdom) में मिड-कैरियर ट्रेनिंग प्रोग्राम (Mid-Career Training Program) के लिए भेजेगी. बता दें कि अब एसपीएस विदेश में ट्रेनिंग के लिए भेजे जाएंगे पहले राउंड की ट्रेनिंग के लिए 30 आधिकारियों की लिस्ट भी तैयार है. इन आधिकारियों को ब्रिटेन की शेफील्ड हेलम यूनिवर्सिटी (Sheffield Hallam University) में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा जहां ये आधुनिक पुलिसिंग की बारीकियां सीख सकेंगे.

मिड-कैरियर ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत उन अधिकारियों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने 12 साल का सर्विस पीरियड सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. मिड कैरियर ट्रेनिंग (Mid-Career Training Program) के पहले बैच को जल्दी ही ब्रिटेन के लिए रवाना कर दिया जाएगा. राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों का प्रथम मिड-कैरियर ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ सोमवार को किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि प्रशासन अकादमी के महानिदेशक इकबाल सिंह बैस (Director General Iqbal Singh Bais) ने पुलिस अधिकारियों को बड़े ही उत्साह के साथ संबोधित किया और अपनी शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का यह बेहतरीन फैसला है इससे राज्य पुलिस ऑफिसर आधुनिक पुलिसिंग की बारीकियों को समझ सकेंगे और उनके काम की गुणवत्ता में भी इजाफ़ा होगा.

पहले बैच के राज्य पुलिस सेवा के 30 अफसरों की ट्रेनिंग ब्रिटेन की शेफील्ड हेलम यूनिवर्सिटी (Sheffield Hallam University) में होगी. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अकादमी में 12 साल का सेवाकाल पूर्ण कर चुके राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों को मिड-कैरियर ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत भेजा जा रहा है. एमपी पुलिस के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में प्रमुख सचिव गृह एसएन मिश्रा, विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण संजय राणा, पुलिस अकादमी भौंरी के निदेशक केटी वाईफे और अतिरिक्‍त पु‍लिस महानिदेशक चयन भर्ती संजीव शमी मौजूद थे.

यह पहली बार होगा जब इस प्रशिक्षण में भाग ले रहे राज्‍य पुलिस सेवा के अधिकारी देश के प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्‍थानों के साथ-साथ ब्रिटेन की शेफील्ड हेलम यूनिवर्सिटी में आधुनिक पुलिसिंग की बारीकियों से रुबरु होंगे. यह अधिकारी यूके (United Kingdom) की हेलम यूनीवर्सिटी (Hallam University) के अतिरिक्त चार अलग-अलग संस्‍थानों में भी प्रशिक्षण लेंगे. एक तरफ हाल ही में एमपी पुलिसकर्मियों(MP Police) की मेडिकली अनफिट होने की रिपोर्ट ने सरकार और पुलिस विभाग को चिंता में डाल दिया है वहीं मिड-कैरियर प्रोग्राम की यह योजना कितनी कारगर साबित होगी यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *