पुलिस परिवार के बच्चों के लिए लागू होगी डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप योजना

रायपुर
 छत्तीसगढ़ में पुलिस वालों के बच्चों को विभाग की तरफ से स्कॉलरशिप दिया जाएगा। साथ ही मेधावी बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य पुलिस की केंद्रीय कल्याण समिति और संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक यह निर्णय लिया गया है। डीजीपी डीएम अवस्थी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई इस बैठक में पुलिस कल्याण के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं।

रायपुर के पुलिस ट्रांजिस्ट मेस स्थित सभाकक्ष में हुई इस बैठक को संबोधित करते हुए डीजीपी अवस्थी ने कहा कि पुलिस परिवार का उत्थान और विकास कैसे हो? इस प्रकार के प्रस्तावों पर विचार किया जाना चाहिए। वर्तमान समय में पुलिस की नौकरी तभी सार्थक होगी जब पुलिस कर्मचारी-अधिकारियों के सेवानिवृत्त होने के पूर्व उनके बच्चे उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त कर ले।

अवस्थी ने कहा कि राज्य पुलिस के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को समान रूप से पदान्न्ति मिले इसके लिए एडीजी अशोक जुनेजा की अध्यक्षता में एसओपी तैयार करने समिति का गठन कर दिया गया है। इस अवसर पर स्पेशल डीजी संजय पिल्लै, आरके विज, एडीजी पवन देव, अशोक जुनेज, आईजी दीपांशु काबरा समेत अन्य अफसर मौजूद थे।

उच्च शिक्षा के लिए ऋण भी मिलेगा

बैठक में पुलिस विभाग के मेधावी छात्रों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए न्यूनतम ब्याज दर पर पुलिस कर्मचारियों को ऋण उपलब्ध कराने का प्रस्ताव पारित किया गया। संकट निधि में अधिकारी-कर्मचारी को पूर्ण सेवाकाल में डेढ़-डेढ़ लाख स्र्पये दो बार सहायता राशि प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *