छत्तीसगढ़ में पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ मिलना शुरू

रायपुर 
छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में पुलिसकर्मियों को शर्तों के साथ रविवार से रोस्टर के मुताबिक वीकली ऑफ देने की शुरुआत कर दी गई है. दरअसल, राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने जन घोषणा पत्र में पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ देने की घोषणा की थी.

जिले में सभी थाना, चौकी तथा पुलिसलाइन में तैनात कर्मचारियों का अवकाश रोस्टर तैयार किया गया है. वहीं, वीकली ऑफ की शुरुआत होने से पुलिसकर्मियों में उत्साह का माहौल है.

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले ही सरगुजा एसपी सदानंद कुमार ने पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार वीकली ऑफ देने के लिए रोस्टर सहित सारी प्रक्रिया पूरी कर ली थी, लेकिन कुछ कारणों से इसे अमल में नहीं लाया जा रहा था. रोस्टर के मुताबिक रविवार को आरक्षी से लेकर निरीक्षक स्तर के कर्मियों को अवकाश मिला. सप्ताह के सात दिन के हिसाब से पुलिसकर्मियों को अवकाश देने का रोस्टर तैयार किया गया है.

वीकली ऑफ की व्यवस्था में उसे रद्द करने का अधिकार भी जिला अधीक्षक (एसपी) को दिया गया है. कानून-व्यवस्था के मद्देनजर एसपी पुलिस कर्मियों का अवकाश निरस्त कर सकते हैं. सरगुजा के एएसपी ओम चंदेल ने कहा कि साप्ताहिक अवकाश की पात्रता राजपत्रित पुलिस अधिकारियों और कार्यालयीन स्टाफ को नहीं है, क्योंकि उन्हें दूसरे विभागों की तरह रविवार और दूसरे अवकाश के दिन छुट्टी मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *