आज भारी बारिश की चेतावनी, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय

 लखनऊ 
पूर्वी उत्तर प्रदेश पर मानसून सक्रिय है और पश्चिमी यूपी में यह सामान्य है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है जबकि पश्चिमी यूपी में गरज-चमक के साथ सामान्य बारिश हो सकती है। यह सिलसिला पहली जुलाई तक जारी रहने के आसार जताए गए हैं।

मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर चुका है। पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी अगले दो दिनों में अच्छी बारिश होने के आसार बने हुए हैं। शनिवार की शाम से लेकर रविवार की सुबह के बीच प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश हुई जबकि पश्चिमी यूपी में कहीं गरज-चमक के साथ सामान्य बारिश हुई तो कहीं बौछारें पड़ीं। लखनऊ और आसपास के इलाकों में शनिवार की रात अच्छी बारिश हुई।

इस अवधि में सबसे अधिक 12 सेण्टीमीटर बारिश अयोध्या में दर्ज की गई जबकि तरबगंज में 11, हरदोई में 9, चन्द्रदीपघाट में 7, हरैय्या, गोण्डा व बाह में 6-6 सेमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा मुसाफिरखाना, हमीरपुर, पट्टी, फैजाबाद, महाराजगंज व झांसी में 4-4 सेमी बारिश रिकार्ड की गयी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *