अब श्रीनगर एयरपोर्ट पर होंगे बाबा विश्‍वनाथ के लाइव दर्शन

 वाराणसी
आर्टिकल 370 पर मोदी सरकार के बड़े कदम के साथ कश्‍मीर के लोगों को अब श्रीकाशी विश्‍वनाथ के दर्शन होंगे। श्रीनगर एयरपोर्ट पर बाबा के लाइव दर्शन के साथ विश्‍वनाथ मंदिर में होने वाले हवन-पूजन की पूरी जानकारी डिस्प्ले की जाएगी।

काशी विश्‍वनाथ मंदिर न्‍यास की ओर से पूरे देश में बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके तहत वाराणसी एयरपोर्ट पर लाइव दर्शन के साथ हेल्‍प डेस्‍क खोला गया है। इसी तरह श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी लाइव दर्शन के साथ मंदिर में पूजन-रुद्राभिषेक तथा मंदिर न्‍यास की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी मिलेगी। इसका जिम्‍मा वाराणसी एयरपोर्ट पर प्रचार-प्रसार का जिम्‍मा संभाल रही कंपनी को सौंपा गया है।

'प्रमुख एयरपोर्ट में लाइव दर्शन की तैयारी'
विश्‍वनाथ मंदिर के मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि श्रीनगर एयरपोर्ट पर की जाने वाली व्‍यवस्‍था का उद्देश्‍य मां वैष्‍णो धाम में हाजिरी लगाने वाले श्रद्धालुओं को बाबा की नगरी काशी तक लाना है। आने वाले दिनों में देश के सभी प्रमुख एयरपोर्ट पर लाइव दर्शन व्‍यवस्‍था करने की तैयारी है।

कोई भी कर सकेगा सेवादान
पंजाब के स्‍वर्ण मंदिर की तर्ज पर काशी विश्‍वनाथ मंदिर में भी सेवा दान की व्‍यवस्‍था जल्‍द शुरू करने की तैयारी है। इसके तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण कराकर कोई भी व्‍यक्ति चल-अचल संपत्ति के अलावा श्रम और सेवा दान कर सकेगा। इसमें बाबा के मंदिर और गर्भगृह की सफाई से लेकर पेयजल वितरण, लॉकर और जूता स्‍टैंड की जिम्‍मेदारी संभालना भी शामिल है। कार्य संदर्भित दान के तहत कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते हैं। इसी तरह चिकित्‍सक और इंजिनियर भी मदिर में मुफ्त सेवा दे सकते हैं। वास्‍तुकार, योजनाकर्ता और निर्माता भी स्‍वैच्छिक सेवाएं दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *