कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, लोकसभा चुनाव के साथ 3 बीजेपी शासित राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव? 

 नई दिल्ली 
कांगेस ने लोकसभा चुनाव के साथ ही बीजेपी शासित महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियां भी शुरू कर दी है। पार्टी को लगता है कि अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान ही इन राज्यों में भी समय से पहले चुनाव हो सकते हैं। इन तीनों विधानसभाओं का कार्यकाल इस साल के अंत में समाप्त होने वाला है।  

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व और राज्य कांग्रेस कमेटियां अप्रैल-मई में होने लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं। पार्टी साथ ही महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में अगर समय से पहले विधानसभा चुनाव की घोषणा हो जाती है, तो उसके लिए भी आकस्मिक योजना पर काम कर रही है। 

कांग्रेस कैंप का मानना है कि हरियाणा और महाराष्ट्र में बीजेपी के समीकरण और कुछ मजबूरियां यहां समय से पहेल विधानसभा चुनाव की तरफ इशारा कर रहे हैं। हालांकि बीजेपी और केंद्र सरकार ने अभी इस मामले में अपने पत्ते नहीं खोले हैं। कांग्रेस का मानना है एक फरवरी को पेश होने वाले केंद्रीय बजट में नरेंद्र मोदी सरकार के प्रस्तावों से बीजेपी के राजनीतिक कदम का खुलासा हो सकता है। चुनाव आयोग मार्च के शुरू में लोकसभा चुनाव के तारीखों का घोषणा कर सकता है। 

कांग्रेस नेताओं का मानना है कि हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत से साथ नहीं उतर सकती है। इसलिए बीजेपी वहां लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी करवा सकती है। 

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर ने ईटी को बताया, 'हरियाणा कांग्रेस अप्रैल-मई में ही लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव एकसाथ लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। हरियाणा कांग्रेस और राज्य की जनता केंद्र की मोदी एवं राज्य से बीजेपी सरकार को उखाड़ फेंकने को तैयार है।' 

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी को लगता है कि बीजेपी पर देवेंद्र फडणवीस सरकार का कार्यकाल कम करने के लिए सहयोगी शिवसेना का जबरदस्त दबाव है। ऐसे में बीजेपी सहयोगी शिवसेना को मनाने के लिए लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य में विधानसभा चुनाव कराने का दांव खेल सकती है। महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच सीटों की शेयरिंग पर रस्साकशी चल रही है। हालांकि खबरें ये भी हैं कि सीएम फडणवीस अपना कार्यकाल पूरा करना चाहते हैं। 

झारखंड में भी कांग्रेस और जेएमएम, आरजेडी तथा जेवीएम के साथ लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है। झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने कहा, 'झारखंड कांग्रेस एकसाथ लोकसभा चुनाव तथा विधानसभा चुनाव के लिए भी पूरी तरह तैयार है।' गौरतलब है कि अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ ओडिशा, आंध्र प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *