2018 में Google पर सबसे ज्यादा सर्च की गईं ये बीमारियां

 
हम में से ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो बीमार पड़ते ही अपने लक्षणों के आधार पर गूगल करना शुरू कर देते हैं कि आखिर उन्हें कौन सी बीमारी हुई है। कई बार तो गूगल पर लक्षणों के आधार पर बेहद खतरनाक और डरावनी बीमारी के नतीजे भी निकल आते हैं। यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स इंटरनेट पर जाकर हेल्थ और मेडिकल अडवाइस लेने से मना करते हैं। इन सबके बावजूद लोग अपनी शंका दूर करने के लिए गूगल की ही मदद लेते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं साल 2018 में वे कौन सी बीमारियां थीं जिन्हें गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया…
 
साल 2018 में भारत में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया कीवर्ड था कैंसर। इसकी वजह यह रही कि इस साल इरफान खान से लेकर सोनाली बेंद्रे और फिर आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा से लेकर नफीसा अली तक- इन सभी ऐक्टर्स को कैंसर ने अपनी चपेट में ले रखा था। इन सिलेब्रिटीज को कैंसर होने की बात पता चलते ही बड़ी संख्या में लोगों ने गूगल पर कैंसर को सर्च करना शुरू किया।
 
भारत में कैंसर के बाद गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया हेल्थ रिलेटेड कीवर्ड था ब्लड प्रेशर। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में हर 3 में से 1 व्यक्ति हाइपरटेंशन से पीड़ित है और शायद यही वजह है कि बीपी भी भारत में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है।

 
भारत, दुनिया का डायबीटीज कैपिटल है और यही वजह है कि 2018 के टॉप सर्च कीवर्ड में डायबीटीज भी शामिल है। भारत में डायबीटीज के मरीजों की बढ़ती संख्या का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 5 करोड़ से ज्यादा लोग इस वक्त टाइप-2 डायबीटीज से पीड़ित हैं।
 
गूगल पर 2018 में सबसे ज्यादा सर्च की गई हेल्थ कंडिशन्स में टायफाइड भी शामिल है। इस बीमारी की वजह से हर साल 1 लाख 28 हजार से लेकर 1 लाख 61 हजार लोगों की मौत हो जाती है। टायफाइड से बचने के लिए और पीड़ित मरीजों की इम्यूनिटी बेहतर बनाने के मकसद से दिसंबर 2017 में WHO ने एक नई वैक्सीन को प्री-क्वॉलिफाई किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *