2018 में 22 प्रतिशत बढ़ी ऐपल सीईओ टीम कुक की सैलरी, मिला 84 करोड़ बोनस

वॉशिंगटन 
ऐपल के सीआईओ टिम कुक के लिए साल 2018 काफी अच्छा रहा, जिसमें उन्हें बड़ा सैलरी हाइक मिला। इससे उनकी सालाना कमाई 957 करोड़ रुपये से ज्यादा तक पहुंच गई। लेकिन इसकी जानकारी सार्वजनिक होने के बाद से कंपनी के निवेशक खुश नहीं हैं और इसके शेयर्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक, ऐपल ने अपने सीईओ टिम कुक को पिछले साल 22 प्रतिशत सैलरी हाइक दिया। ऐपल ने यह जानकारी खुद सिक्यॉरिटीज और ऐक्सजेंज कमीशन को सौंपी है। 

इसके मुताबिक, कुक को 21 करोड़ बेस सैलरी, 84 करोड़ बोनस के अलावा 4 करोड़ से कुछ ज्यादा रुपये दूसरे भत्तों के तौर पर दिए गए। इतनी ही नहीं उन्हें 121 मिलियन (करीब 851 करोड़ रुपये) के कंपनी के शेयर भी सौंपे गए हैं। ऐपल में वेतन बढ़ानेवाली कमिटी ने कहा कि पिछले साल कंपनी की सेल्स काफी अच्छी रही थी, इसलिए टिम को बोनस देना बनता था। 

यह लगातार तीसरा साल है जब स्टीव जॉब्स के बाद कंपनी को संभाल रहे टिम कुक को बड़ा सैलरी हाइक मिला है। 2017 में उन्हें 12.8 मिलियन डॉलर और 2016 मे 8.7 मिलियन डॉलर का हाइक मिला था। यह खबर ऐसे वक्त में आई है जब ऐपल ने इस तिमाही में चीन समेत कुछ वैश्विक कारणों का हवाला देते हुए खर्चों में कुछ कटौती की बात कही है। 

शेयर्स में आई गिरावट 
टिम कुक की सैलरी बढ़ोतरी की खबर सामने आने के बाद से निवेशक हड़बड़ाए हुए हैं। वे लोग पहले से इस बात को भी वक्त-वक्त पर उठा रहे हैं कि कंपनी लंबे वक्त से आईफोन के बाद नया गैजेट नहीं लाई है। आईफोन की कीमत बहुत ज्यादा होने की बात भी कंपनी में हिस्सेदारी रखनेवाले करते रहे हैं। 

इस खबर के आने के तुरंत बाद बुधवार के पहले सेशन में ऐपल के शेयर 10 प्रतिशत गिर गए। इतना ही नहीं यह कंपनी के लिए 2013 के बाद का सबसे बुरा दिन रहा। बता दें कि सबसे बड़ी कंपनी की रेस में भी ऐपल ऐमजॉन, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल से पिछड़ चुकी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *