1993 मुंबई सीरियल ब्‍लास्‍ट के दोषी अब्‍दुल गनी तुर्क की नागपुर के अस्‍पताल में मौत

नागपुर
1993 में हुए मुंबई सीरियल ब्‍लास्‍ट मामले में दोषी करार दिए गए अब्‍दुल गनी तुर्क की बुधवार को नागपुर के जीएमसी हॉस्पिटल में मौत हो गई। तुर्क नागपुर सेंट्रल जेल में सजा काट रहा था। तबीयत खराब होने के चलते उसे अस्‍पताल में भर्ती करवाया गया था। तुर्क को टाडा अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे उम्र कैद में तब्‍दील कर दिया था।

टैक्‍सी ड्राइवर अब्‍दुल गनी तुर्क को सेन्‍चुरी बाजार के मैनहोल के नीचे आरडीएक्‍स लगाने का दोषी पाया गया था। इस मैनहोल के ऊपर से एक बस के गुजरने से जबरदस्‍त विस्‍फोट हुआ था जिसमें 113 लोग मारे गए थे और 227 लोग घायल हुए थे। तुर्क को वाहनों में विस्‍फोटक पदार्थ लगाने का भी दोषी पाया गया था जिन्‍हें विभिन्‍न विस्‍फोट स्‍थलों पर खड़ा किया गया था।

अब तक फरार हैं दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन
बता दें कि 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार धमाकों ने पूरे देश का हिलाकर रख दिया था। इस विनाश लीला में दाऊद इब्राहिम, याकूब मेमन और उसके भाई टाइगर मेमन ने मुख्‍य किरदार निभाए थे। मुंबई में विभिन्‍न स्‍थानों पर बम लगाने वाले लोगों को पाकिस्‍तान में ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया था। धमाकों के मुख्‍य अभियुक्‍त दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन अभी तक फरार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *