होमगार्ड के जवानों को नियमित मानदेय मिलेगा : मंत्री डॉ. मिश्रा

भोपाल

गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में होमगार्ड के जवानों ने सराहनीय कार्य किया है। उनके कार्य और सेवाओं को दृष्टिगत रखते हुए शासन ने उनकी सेवा अवधि को छ: माह बढ़ाने के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। उन्होंने कहा कि होमगार्ड के जवानों को प्रतिमाह नियमित रूप से मानदेय का भुगतान होगा। डॉ. मिश्रा ने आज एसडीईआरएफ मुख्यालय परिसर में नवनिर्मित ऑफिसर्स मेस के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने एसडीईआरएफ तथा होमगार्ड द्वारा मानसून में होने वाली आपदा से बचाव की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने आपदा और बाढ़ राहत कार्य इत्यादि के समय उपयोग में आने वाले अत्याधुनिक बचाव उपकरणों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। मंत्री डॉ. मिश्रा के समक्ष जवानों द्वारा बाढ़ एवं अन्य आपदा के समय नागरिक सुरक्षा के लिये किये जाने वाले कार्यों का डिमांस्ट्रेशन किया गया। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा को मोटर बोट प्लाटून कमाण्डर  चेतन कन्नौजी के नेतृत्व में तीन मोटर बोट की प्लाटून ने छोटे तालाब में सलामी दी।

सिविल डिफेन्स वालिंटियर्स सम्मानित

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कोरोना संकट काल में पूर्ण समपर्ण के साथ कार्य करने वाले 30 सिविल डिफेंस वालिंटियर्स को सम्मानित भी किया। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि यह वालिंटियर्स नहीं कोरोना वॉरियर्स है। संकट की इस घड़ी में सभी ने जीवन सुरक्षा के लिये उत्कृष्ट कार्य किया गया है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने सभी सम्मानित वालिंटियर्स को ट्रेकसूट भेंट किये।

इस अवसर पर होमगार्ड डीजी  अशोक दोहारे, एडीजी एसडीईआरएफ  डी. सी. सागर, जिला कमाण्डेंट होमगार्ड  संतोष जाट एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *